यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना 2023: Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Apply

UP Good Samaritan Yojana | यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको की सहयता करने एवं जीवनशैली में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास किये जाते है जिसके अंतर्गत विभिन प्रकार की योजना एवं अभियान को शुरू किया जाता है जिससे उन्हें एक बेहतर जीवनयापन करने में सक्षम बनाया जा सके। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए एक योजना का आरम्भ किया है जिसका नाम यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना है इस योजना के माध्यम से सड़क एवं रेल दुर्घटना से ग्रस्त नागरिक की सहायता करने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित के रूप में एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी। जो नागरिक सड़क दुर्घटना या फिर रेल दुर्घटना में घायल नागरिक को समय से अस्पताल पहुंचाएगा उसको 2000 रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। आज हम आपको इस लेख की सहायता से Mukhyamantri Good Samaritan Yojana से सम्बन्धी जानकारी बताने जा रहे है जो आपके लिए लाभकारी साबित होने वाली है।

Mukhyamantri Good Samaritan Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का आरम्भ किया है इस योजना के माध्यम से सड़क एवं रेल दुर्घटना से ग्रस्त नागरिक की सहायता करने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित के रूप में एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। जो नागरिक सड़क दुर्घटना या फिर रेल दुर्घटना में घायल नागरिक को समय से अस्पताल पहुंचाएगा उसको 2000 रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। जिससे वह घायल नागरिक समय रहते अस्पताल पहुंच कर इलाज प्राप्त कर सके। Mukhymantri Good Samaritan Yojana नागरिको के लिए बहुत लाभकारी साबित होने वाली है इस योजना से प्रोत्साहित होकर नागरिक अन्य लोगो की सहायता करेंगे। जिससे वह इनाम के तोर पर एक मुश्त धनराशि प्राप्त कर सकेंगे।

UP SAMBHAV Portal

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना Highlights

 योजना का नाम यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना
 शुरू की गयी यूपी सरकार द्वारा
 घोषणा जुलाई 2019
 शुरुआत आने वाले 2 से 3 महीने के अंदर
 लाभार्थी दुर्घटनाग्रस्त लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति
  देख-रेख सड़क सुरक्षा परिषद और स्वास्थ्य विभाग
 कुल फंडिंग लगभग 60 लाख रुपये

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के लाभ

  • Mukhyamantri Good Samaritan Yojana प्रोत्शाहन राशि प्राप्त करने वाला व्यक्ति मूल रूप से यूपी का मुल निवासी होना चाहिए।
  • अगर दुर्घटना उत्तर प्रदेश की सीमा के अंदर होइ है तो लाभार्थी को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • प्रोत्साहन की राशि जब लाभार्थी  को प्रदान की जाएगी। तब दौरान लाभार्थी को उसकी पहचान का प्रमाण जैसे ,आधार कार्ड, वोटर आईडी, डीएल, या अन्य दस्तावेज को दिखाने के लिए भी बोला जा सकता है।
  • UP Good Samaritan Yojana माध्यम से राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के लोगो के अंदर एक इंसानियत भी पैदा करेगी। ताकि लोग इससे प्रेरित होकर दुसरो मदद करने के आगे आयें।
  • इस योजना को जब आधिकारिक रूप से शुरु किया जायेगा ,तो ऐसे लोगो को 2000 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। जो व्यक्ति सड़क या रेल  दुर्घटनाग्रस्त लोगो को समय पर अस्पताल पहुँचाने एवं अन्य सहयता देते है।

UP Lok Kalyan Mitra Vacancy

Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Application Process

उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह का आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया से नहीं गुजरना है मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अभी इस योजना का कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीका नहीं बताया है जैसे ही सरकार कोई आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन करेगी तो हम आपको इस लेख ज़रिये अवगत करा देंगे।

Leave a Comment