यूपी गुड समारितन योजना 2022: UP Good Samaritan Yojana

UP Good Samaritan Yojana Apply | यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना ऑनलाइन आवेदन | UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के माध्यम से प्रदेश में सड़क तथा रेल दुर्घटना से ग्रसित व्यक्तियों की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा प्रदेश के लोगो को एक मुश्त राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Good Samaritan Yojana के तहत जो व्यक्ति सड़क दुर्घटना तथा रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति मदद करेगा या फिर घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल लेकर जायेगा तो ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहन स्वरूप पुरुस्कार राशि 2000 रूपये सरकार के द्वारा दी जाएगी। यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के अंतर्गत पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार में पढ़े।

यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना

Rs 2,000 Incentives under Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Uttar Pradesh – यूपी में गुड समारितन योजनाको अन्य राज्य दिल्ली, गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में शुरू किया गया है। देश के इन सभी राज्यों में दुर्घटना पीड़ित की मादा के लिए पहले से कई योजनाए चल रही है। सड़क दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को सीधा अस्पताल लेकर जाने पर भारत सरकार के द्वारा 2 हजार रुपया का प्रुस्कार दिया जायेगा। जैसा की आप सब लोग जानते होंगे घायल व्यक्ति को अस्पताल लेकर जाने पर पुलिस वाले या अस्पताल वाले बहुत सारे सवाल पूछे जाते थे इन सब को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट फैसले के बाद बदल दिया है। गुड समारितन योजना के तहत किसी भी व्यक्ति से पुलिस या अस्पताल वाले सवाल जवाब नहीं कर सकते है।

UP Good Samaritan Yojana 2021 Highlights

 योजना का नाम  UP Good Samaritan Yojana
 शुरू की गयी  CM Yogi Aditya Nath जी द्वारा
 घोषणा  July 2019
 शुरुआत  आने वाले 2 से 3 महीने के अंदर
 लाभार्थी  दुर्घटनाग्रस्त लोगों की मदद करने वाले व्यक्ति
  देख-रेख  सड़क सुरक्षा परिषद और स्वास्थ्य विभाग
 कुल फंडिंग  लगभग 60 लाख रुपये

गुड समारितन सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए योजना

Mukhyamantri Good Samaritan Yojana 2021 Implementation –  इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 50 लाख रुपया की राशि की आवंटित करी है। मदद उमीदवार को दी जाने वाली 2 रुपए की धनराशि सड़क सुरक्षा कोश में से दी जाएगी। राज्य सरकार आकड़ो के अनुसार उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटना के मामले 39511 में से 22097 लोगो की मौत होई थी। और बाकि के लोग घायल हुए थे।

वर्ष 2018 में सड़क दुर्घटना के 43678 मामले सामने आए थे। जिसमे 23456 लोगो की जान गई थी और बाकि के लोग 30156 घायल हुए। और अगर 2021 की बात करे तो। जनवरी से मार्च तक उत्तर प्रदेश में 19567 सड़क दुर्घटना होइ है। जिसमे 10125 लोग मारे गए है और 13456 लोग घायल हुए है।

Compliance of Good Samaritan Guidelines PIB :- Click Here

यूपी गुड समारितन योजना शुरू करने का उद्देश्य और लाभ

UP Good Samaritan Yojana Objevtive & Benefits – यूपी सरकार को इस योजना को शुरु करने का विचार प्रदेश के मैनपुरी के हाली में होने वाली बस हादसा के बाद आया है। इस हादसे में कम से कम 18 लोगो की जान गयी है। इस हादसे के वजह से बस के दोनों पहियों का आपस में नियंत्रण खो देना था। यह दुर्घटना से पीड़ित लोगो की मदद करने के लिए है। इसलिए हमारे प्रत्येक नागरिक को “Mukhyamantri Good Samaritan Yojana” का एक हिस्सा बनना चाहिए। हो सकता है आपके द्वारा दी गयी मदद से उस व्यक्ति को दोबारा जीवनदान मिल जाये।

  • गुड समारितन योजना प्रोत्शाहन राशि प्राप्त करने वाला व्यक्ति मूल रूप से यूपी का मुल निवासी होना चाहिए।
  • अगर दुर्घटना उत्तर प्रदेश की सीमा के अंदर होइ है तो लाभार्थी को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • प्रोत्साहन की राशि जब लाभार्थी  को प्रदान की जाएगी। तब दौरान लाभार्थी को उसकी पहचान का प्रमाण जैसे ,आधार कार्ड, वोटर आईडी, डीएल, या अन्य दस्तावेज को दिखाने के लिए भी बोला जा सकता है।
  • Good Samaritan Yojana माध्यम से राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के लोगो के अंदर एक इंसानियत भी पैदा करेगी। ताकि लोग इससे प्रेरित होकर दुसरो मदद करने के आगे आयें।
  • इस योजना को जब आधिकारिक रूप से शुरु किया जायेगा ,तो ऐसे लोगो को 2000 हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। जो व्यक्ति सड़क या रेल  दुर्घटनाग्रस्त लोगो को समय पर अस्पताल पहुँचाने एवं अन्य सहयता देते है।
Mukhyamantri Good Samaritan Yojana Application Process

उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह का आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया नहीं गुजरना है। मुख्यम्नत्री योगी आदित्य नाथ जी ने अभी इस योजना का कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीका नहीं बताया है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार कोई आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन करेगी तो हम आपको इस लेख ज़रिये अवगत करा देंगे। सरकार के अनुसार Mukhyamantri Good Samaritan Yojana को जल्द ही सभी राज्यों में लागु किया जायेगा।

Leave a Comment