[ऑनलाइन आवेदन] यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022: अब 60 वर्ष से ज़्यादा के पत्रकार प्राप्त करेंगे पेंशन का लाभ

UP Patrakar Pension Yojana Apply Online | यूपी पत्रकार पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के नागरिको के कल्याण के लिए विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है जिससे उनके जीवन स्तर को आसान बनाया जा सके। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के 60 वर्ष से अधिक पत्रकारों के लिए यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू किया गया है इस पेंशन योजना के माध्यम से 60 वर्ष से ज़्यादा के पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। जिससे वह पत्रकार पेंशन प्राप्त कर अच्छे से अपनी वृद्धावस्था को बिता सके। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के पत्रकार है और UP Patrakar Pension Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारा आप सभी से निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

UP Patrakar Pension Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 60 वर्षी पत्रकारों के लिए यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के उन पत्रकरो को पेंशन प्रदान की जाएगी जो 60 वर्ष से अधिक है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शरुआत उत्तराखंड सरकार की तर्ज पर की गयी है आपको बतादे के पिछले महीने उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के 60 साल से अधिक पत्रकारों के लिए पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी। UP Patrakar Pension Yojana के ज़रिये राज्य के वह सभी पत्रकार जो 60 साल आयु से ज़्यादा है उन्हें पेंशन प्रदान की जाएगी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने यह जानकारी प्रदान की है कि शासन ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया है। जिसके लिए अब सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से एक परिपत्र जारी किया गया है

इस परिपत्र में राज्य के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या इससे ज़्यादा के उम्र वाले पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के अंदर देने को कहा गया है UP Patrakar Pension Yojana के माध्यम से राज्य के हजारों पत्रकारों को उनके कर्तव्य भरे पत्रकारिता के सफर के बुढ़ापे में पेंशन के रूप में एक बेहतर आये का स्रोत प्राप्त होगा।

Yogi_Adityanath_CMUP

Overview of UP Patrakar Pension Yojana

योजना का नाम UP Patrakar Pension Yojana
वर्ष 2022
आरंभ की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्य उत्तर प्रदेश के  बूढ़े पत्रकारों को पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकार
आवेदन प्रक्रिया अभी ज्ञात नहीं
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द शुरू की जाएगी

यूपी पत्रकार पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के 60 वर्षी पत्रकारों के लिए यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पत्रकारों की आर्थिक सहयता प्रदान करना है इस आर्थिक सहयता का लाभ पत्रकार पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेंगे। इस पेंशन धनराशि का उपयोग कर पत्रकार बेहतर तरह से अपने जीवन यापन कर सकेंगे। हम सभी जानते है पत्रकार का कार्य कोई आसान नहीं है पत्रकारों को नागरिकों के लिए जानकारियों एवं खबरों को इकट्ठा करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है जिससे वह देश के नागरिको को जानकारी प्रदान कर उनका भला कर सके। इसलिए ही उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के पत्रकारों के लिए UP Patrakar Pension Yojana शुरू करने का हम फैसला लिया है राज्य सरकार की यह योजना पत्रकारों के बहुत ही लाभकारी साबित होगी।

UP Lok Kalyan Mitra Vacancy

Uttar Pradesh Patrakar Pension Yojana  Benefits and Features

  • यूपी पत्रकार पेंशन योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के उन पत्रकरो को पेंशन प्रदान की जाएगी जो 60 वर्ष से अधिक है।
  • इस आर्थिक सहयता का लाभ पत्रकार पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शरुआत उत्तराखंड सरकार की तर्ज पर की गयी है आपको बतादे के पिछले महीने उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य के 60 साल से अधिक पत्रकारों के लिए पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी।
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से इस योजना के संबंध में प्रदेश में एक परिपत्र भी जारी किया गया है।
  • है इस परिपत्र में राज्य के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या इससे ज़्यादा के उम्र वाले पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के अंदर देने को कहा गया है
  • UP Patrakar Pension Yojana के माध्यम से राज्य के हजारों पत्रकारों को उनके कर्तव्य भरे पत्रकारिता के सफर के बुढ़ापे में पेंशन के रूप में एक बेहतर आये का स्रोत प्राप्त होगा।

UP Parivar Kalyan Card

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत योग्यता मानदंड

  • आवेदक पत्रकार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना ज़रूरी है
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के पत्रकर ही प्राप्त कर सकते है।
  • जिन पत्रकारों की आयु 60 वर्ष या इससे ज़्यादा होनी चाहिए।
  • पत्रकार के पास पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र होना ज़रूरी  है जिसके आधार पर उसके अनुभव के बारे में प्रमाणित किया जा सके।

ज़रूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता विवरण

यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022 रजिस्ट्रेशन प्रिक्रिया

राज्य के जो इच्छुक पत्रकार यूपी पत्रकार पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें बतादे राज्य सरकार द्वारा अभी सिर्फ योजना को शुरू करने का एलान किया गया है अभी किसी प्रकार की आवेदन से समबन्धी जानकारी प्रदान नहीं की गयी है जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योजना के तहत आवेदन से सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आप सभी से हमारा निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को UP Patrakar Pension Yojana से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment