PMAY Gramin List UP 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश

PMAY Gramin List UP | प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश | PM Awas Yojana Gramin List UP | पीएमएवाई ग्रामीण लिस्ट यूपी 2023 | UP Awas Yojana Gramin List | पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट यूपी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के जिन नागरिको ने आवेदन किया है उन लाभ्यर्थीयो की सूचि को ऑनलाइन जारी कर दिया है जो इच्छुक नागरिक इस सूचि में अपना नाम जांचना चाहते है वह ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर PMAY Gramin List UP अपना नाम जांच सकते है जिन नागरिको का नाम इस सूचि में आएगा। केवल उन्हें ही इस योजना के तहत आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को ₹120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लाभार्थियों को ₹130000 प्रदान किए जाते है राज्य के जिन इच्छुक नागरिको ने इस योजना के तहत आवेदन किया है और वह सूचि में अपना नाम जांचना चाहते है तो वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े। इस लेख में उपलब्ध जानकारी आपको नाम जांचने में सहायता प्रदान करेगी।

image-104-1024x576

PMAY Gramin List UP

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 अप्रैल 2016 में देशभर के गरीब नागरिको को आवास उपलब्ध कराने के लिए पीएम आवास योजना का शुभारम्भ किया गया। इस योजना के माध्यम से देशभर के गरीब नागरिको को आवास उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपने लिए आवास बनवा सके। इस योजना से उत्तर प्रदेश के 600,000 लाभ्यर्थी को लाभ प्रदान किया जा चूका है जिसके लिए लाभार्थियों के बैंक खाते में 2691 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके है इस योजना के संचालन से गरीब नागरिको के जीवनशैली में बेहद सुधार उत्पन हुआ है इसी के साथ राज्य के नागरिको को मूलभूत व्यवस्थाएं जैसे-स्वच्छ रसोई, शौचालय, मनरेगा से 90 और 95 दिनों की मजदूरी, पाइप के जरिए पेयजल सुविधा, बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन आदि प्रदान करना भी सरकार का मौलिक लक्ष्य है जिससे वह बेहतर जीवन यापन कर सके।

UP NREGA Job Card List

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट यूपी Highlight

लेख का विषय PMAY Gramin List UP
संबंधित पोर्टल Ministry Of Rural Development Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin
लाभार्थी यूपी के ग्रामीण इलाकों के गरीब नागरिक
उद्देश्य पात्र परिवारों को पक्के आवास की सुविधा प्रदान करना
सहायता राशि शहरी इलाकों के लिए-₹120000 ग्रामीण इलाकों के लिए-₹130000
साल 2022
यूपी ग्रामीण लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in

PMAY Gramin List UP का उद्देश्य क्या है

उत्तर प्रदेश के जिन इच्छुक नागरिको ने पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है उन लाभ्यर्थीयो की सूचि को ऑनलाइन जारी करने का उद्देश्य गरीब बेघर नागरिको को पक्के आवास बनाने के लिए लाभ प्रदान करना है जिससे वह अपना पक्का आवास बना सके।  इस लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी किया जाता है राज्य के जिन योग्य नागरिको का नाम इस सूचि में आएगा। केवल उन्हें ही इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य के जो आवेदक PMAY Gramin List UP में अपना नाम जांचना चाहते है वह pmayg.nic.in ऑफिसियल वेबसाइट जाकर नाम जांच सकते है इस ऑनलाइन प्रक्रिया की वजह से नागरिको को सरकारी दफ्तर जाने की आवशकता नहीं पड़ेगी। जिससे उनके समय एवं धन दोनों की बचत होगी।

UP Gambhir Bimari Sahayata Yojana

PM Awas Yojana Gramin List UP के लाभ

  • राज्य के जिन आवेदकों का नाम इस सूचि के अंतर्गत आएगा केवल उन्हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट यूपी के तहत शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को ₹120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लाभार्थियों को ₹130000 प्रदान किए जाते है
  • इसी के साथ राज्य के नागरिको को मूलभूत व्यवस्थाएं जैसे-स्वच्छ रसोई, शौचालय, मनरेगा से 90 और 95 दिनों की मजदूरी, पाइप के जरिए पेयजल सुविधा, बिजली कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन आदि प्रदान करना है।
  • इस योजना के माध्यम से अब तक 2022 में अब तक 2.95 लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जा चूका है।
  • PMAY Gramin List UP के माध्यम से नए घरों के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ पुराने घरों की मरम्मत के लिए भी आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती हैं।

UP Patrakar Pension Yojana

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट यूपी ऑनलाइन चेक करें

  • इस सूचि में आपको नाम जांचने के लिए पहले प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि यूपी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।

image-105-768x361

  • अब आपको इस होम पेज पर फिजिकल प्रोगेस रिपोर्ट के विकल्प में से हाई लेवल फिजिकल प्रोगेस रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।

image-106-768x377

  • इस नए पेज पर मालूम की गयी सभी जानकारी को सही से दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सम्बन्धी सूचि खुलकर आ जाएगी।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को PMAY Gramin List UP से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment