[5000 का इनाम] मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना 2022: आवेदन प्रक्रिया, योग्यता

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Online Apply | मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन | Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Registration | राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना

आए दिन होने वाले सड़क हादसों की वजह से बहुत से नागरिको की मृत्यु हो जाती है क्योंकि उन्हें समय रहते अस्पताल नहीं पहुंचाया जाता है दुघटना स्थल पर खड़े नागरिक पुलिस की घबराहट की वजह से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने से बचते है जिसकी वजह से घायल व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है इसी को मद्दे नज़र रखते हुए राजस्थान सरक़ार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी रक्षा योजना का संचालन किया गया है इस योजना के माध्यम से जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो इस स्तिथि में उस नागरिक को 5000 रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। दोस्तों आज हम आप सभी को Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 से जुडी महत्पूर्ण जानकारी से अगवत करेंगे। जो आपके योजना का लाभ प्राप्त करने में बहुत लाभकारी साबित होगी। इसलिए आपसे अनुरोध है कृप्या इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य में सड़क दुर्घटना में मृत्यु दर को कम करने लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का आरम्भ किया गया है जिसके माध्यम से जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो इस स्तिथि में उस नागरिक को 5000 रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। जैसे बहुत बार देखा जाता है दुघटना स्थल पर खड़े नागरिक पुलिस की घबराहट की वजह से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने से बचते है जिसकी वजह से घायल व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है परन्तु Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 के तहत जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो उससे किसी तरह की पुलिस करवाई नहीं की जाएगी। और इस योजना की खास बात यह है की देश के किसी भी राज्य का नागरिक राजस्थान में सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अगर अस्पताल पहुँचता है

Mukhyamantri-Chiranjeevi-Jeevan-Raksha-Yojana-2022

तो उस नागरिक को भी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के संचालन से नागरिक बिना किसी डर के घायल हुए व्यक्ति को समय रहते अस्पताल लेजा सकेंगे। जिससे घायल व्यक्ति को इलाज प्रदान कर उसकी जान बचाई जा सकेगी।

Viklang Scooty Yojana Rajasthan

Overview Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana

योजना का नाम Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana
आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी राज्य के लोग
आवेदन की प्रक्रिया जारी है
उद्देश्य सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद
ऑफिसियल वेबसाइट अभी जारी नहीं की गई

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। जैसे बहुत बार देखा जाता है दुघटना स्थल पर खड़े नागरिक पुलिस की घबराहट की वजह से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने से बचते है जिसकी वजह से घायल व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है परन्तु Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 के तहत जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो उससे किसी तरह की पुलिस करवाई नहीं की जाएगी। और उस नागरिक को 5000 रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। जिससे घायल व्यक्ति को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर इलाज प्रदान किया जा सके।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर सड़क हादसे में घायल व्यक्तियों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर इलाज दिया जा सके। तो 50% सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्युओं से बचा जा सकता है।

Rajasthan Tirth Yatra Yojana

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के [Benefits] लाभ

  • राज्य सरकार की इस योजना के संचालन से सड़क हादसे में घायल व्यक्तिों की जान बचा कर मृत्यु दर में गिरवाट आएगी।
  • सहायता करने वाले नागरिक से कोई पुलिस करवाई नहीं की जाएगी।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana के ज़रिये जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो इस स्तिथि में उस नागरिक को 5000 रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।
  • सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई जा सकती है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना के [Features] गुण

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana 2022 के तहत जो नागरिक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाता है तो उससे किसी तरह की पुलिस करवाई नहीं की जाएगी। बल्कि उस नागरिक को 5000 रुपए का पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही जो नागरिक घायल व्यक्ति लेजाएगा उसे इलाज के लिए किसी भी तरह कोई भुगतान नहीं करना होगा।

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana

राजस्थान सीएम चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना की योग्यता

  • सरकारी एंबुलेंस, निजी एंबुलेंस के कर्मचारी, पीसीआर वैन और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने पर उन्हें इस योजन का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • देश के किसी भी राज्य का नागरिक राजस्थान में सड़क दुर्घटना में घायल हुए नागरिक को अस्पताल पहुंचाने पर इनाम राशि प्राप्त करने में योग्य है

Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana Registration

  • नागरिक को सबसे पहले सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुँचाना है
  • फिर इसके बाद उस नागरिक को अस्पताल में तैनात कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर को अपनी पूरी एवं सही जानकारी दर्ज करवानी होगी। जैसे – नाम, पता,  मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल।
  • जैसे ही सभी जानकारी प्रदान कर दी जाती है उसके बाद CMO घायल व्यक्ति को इलाज के अनुसार एक रिपोर्ट तैयार करेंगे जिसमे व्यक्ति की गंभीर हालत थी या नहीं एवं उसे तुरंत इलाज मिला या नहीं।
  • अब CMO द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को डायरेक्टर पब्लिक हेल्थ के पास भेज दिया जाएगा।
  • फिर उसके बाद ही लाभार्थी के लिए इनाम की राशि को पास किया जाएगा।
  • पुरस्कार की राशि के क्लेम होने 2 दिन के अंदर राशि लाभार्थी नागरिक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी और प्रशस्ति पत्र उसके एड्रेस पर स्पीड पोस्ट के ज़रिये से भेज दिया जाएगा।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment