UP Gov’t Launch [ UP Free Bus Service 2022 ] बुजुर्ग महिलाओं के लिए यूपी फ्री बस सेवा

UP Free Bus Service | उत्तर प्रदेश फ्री बस सर्विस | UP Free Bus Service Eligibility | यूपी फ्री बस सेवा | UP Free Bus Service Application Process

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के नागरिको के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू कर नागरिको के जीवन स्तर में वृद्धि करना है नागरिको के जीवन शैली में सुधर उत्पन्त होता जिससे वह एक खुशहाल जीवन यापन करते है इसी दिशा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने राज्य की 60 वर्षी महिलाओ के लिए एक योजना को आरम्भ करने जा रहे है जिसका नाम यूपी फ्री बस सेर्विए है इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं उत्तर प्रदेश की सरकारी रोडवेज बसों में बिना कोई शुल्क भुगतान किये मुफ्त सफर कर सकती है दोस्तों आज हम आप सभी को UP Free Bus Service 2022 से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारी से अगवत करेंगे। अगर इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारा आपसे निवेदन है कृप्या हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

UP Free Bus Service 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य की 60 वर्षी महिलाओ के लिए सरकारी बसों में मुफ्त सफर करने के लिए यूपी फ्री बस सर्विस को शुरू करने जा रहे है 10 अगस्त सन् 2022 को रक्षाबंधन के दिन इस योजना की घोषणा की गयी है UP Free Bus Service की जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने ट्वीटर हैंडल के माध्यम से प्रदान की गयी है जिसमे कहा गया है की “उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत शीघ्र ही 60 वर्ष से ऊपर की माताओं एवं बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं।” यानि के इस योजना के माध्यम से 60 वर्षी महिलाओ को मुफ्त सफर करने के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी। कई बार ऐसा देखा जाता है

image-185-768x432

महिलाओ की आर्थिक स्तिथि कमज़ोर होने के वजह से वह अपने दूर रहने वाले रिश्तेदारों से मिलने में असमर्थ रहती है परन्तु राज्य सरकार की Uttar Pradesh Free Bus Service का लाभ प्राप्त कर महिलाएं आसानी से अपने परिजनों से मिल सकेंगी। राज्य सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं को 48 घंटे तक फ्री में बस सेवा दी गई थी। राज्य सरकार की यह योजना नागरिको के हित में बहुत ही लाभदायक साबित होगी

Highlight of Uttar Pradesh Free Bus Seva

योजना का नाम UP Free Bus Service
घोषित की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
घोषित तिथि 10 अगस्त सन् 2022
लाभार्थी 60 वर्ष की आयु से अधिक की महिलाएं
उद्देश्य सरकारी रोडवेज की बसों में निशुल्क यातायात की सुविधा प्रदान करना
साल 2022
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द शुरू की जाएगी

 

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा का मुख्य उद्देश्य

राज्य की महिलाओ को सरकारी बसों में मुफ्त सुविधा प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य से UP Free Bus Service Yojana को आरम्भ किया है इस योजना का लाभ राज्य की 60 वर्षी महिलाएं प्राप्त कर सकती है बिना किसी समस्या के महिलाएं इस योजना के तहत कही भी आ जा सकती है कई बार ऐसा देखा जाता है महिलाओ की आर्थिक स्तिथि कमज़ोर होने के वजह से वह अपने दूर रहने वाले रिश्तेदारों से मिलने में असमर्थ रहती है इन समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने Uttar Pradesh Free Bus Service शुरू करने का एहम फैसला लिया है  संचालन से महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी।

यूपी फ्री बस सर्विस के फायदे

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा यूपी फ्री बस सर्विस को शुरू  करने की घोषणा की घोषणा की गयी है
  • यूपी सरकार ने UPSRTC की 150 डीजल बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की गई है और मुख्यमंत्री जी ने अपने ट्वीटर के माध्यम से 10 अगस्त सन् 2022 को इस योजना की जानकारी प्रदान की है
  • राज्य के मुख्यमंत्री जी ने अपने ट्वीट के ज़रिये से राज्य के नागरिको को कहा है कि उत्तर प्रदेश में हम लोग बहुत शीघ्र ही 60 वर्ष से ऊपर की माताओं एवं बहनों के लिए सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने जा रहे हैं।
  • प्रदेश की 60 वर्ष महिलाएं फ्री बस सर्विस योजना का लाभ मुफ्त प्राप्त कर सकती है
  • जैसे यूपी सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने बहन बेटियों के लिए 48 घंटे तक फ्री बस सेवा प्रदान की थी
  • Uttar Pradesh Free Bus Service 2022 का लाभ प्राप्त कर बहुत ही आसानी से कही भी आ जा सकती है नहीं किसी अन्य नागरिक पर निर्भर रहना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त बस सर्विस के तहत योग्यता

  • उमीदवार उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होना ज़रूरी है।
  • 60 वर्ष से ज़्यादा आयु की महिलाएं ही इस योजना के लिए आवेदन करने की योग्य है।

महत्पूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP Free Bus Seva 2022 Registration

राज्य की जो योग्य महिलाएं यूपी फ्री बस सर्विस का लाभ प्राप्त करना चाहती है उन्हें बतादे राज्य सरकार द्वारा योजना को शुरू करने की सिर्फ अभी घोषणा की गयी है आप सभी को थोड़ा इंतज़ार करना होगा। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Free Bus Service को जारी किया जाएगा और आवेदन से सम्बंधित जानकारी सावर्जनिक की जाएगी तो हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे।

Conclusion

हमने आप सभी को UP Free Bus Service से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment