Rajasthan Transport Voucher Yojana 2023- राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर Form

Rajasthan Transport Voucher Yojana 2023: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के छात्र एवं छात्रों के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है जिससे शिक्षा में बढ़ोतरी की जा सके। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं के लिए एक नई योजना को शुरू किया है जिसका नाम राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना है इस योजना के माध्यम से 10 किलोमीटर से ज़्यादा आवागमन पर बेटियों को स्कूल एवं कॉलेज जाने के लिए 20 रुपए रोज दिए जाएंगे। जिससे वह आसानी से अपने स्कूल एवं कॉलेज जा सके। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Rajasthan Transport Voucher Scheme 2023 से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में सहायता करेगी। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

image-127-768x768

Rajasthan Transport Voucher Yojana 2023

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की छात्रों के लिए राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की छात्रों को राजकीय विद्यालयों या कॉलेज अधिक दूर होने की वजह से प्रतिदिन 20 रुपए देगी। सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जाएंगे। जिससे वह आसानी से अपने कॉलेज आ जा सके। Rajasthan Transport Voucher Yojana के तहत पहले कक्षा 1 से 12वीं की बालिकाओं को लाभ दिया जाता था लेकिन फिर राज्य के मुख्यमंत्री जी ने इसे कॉलेज की छात्राओं के लिए जारी कर दिया गया। इस योजना के तहत धनराशि प्राप्त कर बालिकाएं आसानी से अपने घर आ जा सकेगी। जिससे उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana SMS

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Transport Voucher Yojana
शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की छात्राएं
उद्देश्यराज्य की बालिकाओं को  स्कूल या कॉलेज आने-जाने के खर्चे के लिए राशि प्रदान करना
राज्य राजस्थान
साल 2023
आवेदन फॉर्म डाउनलोड पीडीएफ
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन 
ऑफिसियल वेबसाइट https://dipr.rajasthan.gov.in/ 

Rajasthan Transport Voucher Yojana 2023 Class 1 to 8th

  • राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक के लिए पात्रता जानिए।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में नामांकित कक्षा 1 से 5 के छात्र/छात्रा घर से 1 किलोमीटर से ज़्यादा की दुरी तक कोई राजकीय प्राथमिक विद्यालय नहीं है।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में नामांकित कक्षा 6 से 8 के छात्र/छात्रा घर से 2 किलोमीटर से ज़्यादा की दुरी तक कोई राजकीय प्राथमिक विद्यालय नहीं है।
  • मॉडल स्कूल की उस ही पंचायत समिति की कक्षा 6 से 8 की बालिकाएं जिनके घर से स्कूल 2 किलोमीटर ज़्यादा है।

Rajasthan Labour Department Scholarship Scheme

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना 2023 Class 9 to 12th की पात्रता

  • राज्य की ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों की क्लास 9 से 12 की पढाई करने लिए 5 किलोमीटर से ज़्यादा दूर जाने अली छात्राएं।
  • मॉडल स्कूल की उसी पंचायत समिति की कक्षा 9 से 12 की छात्राएं जिनके घर से विद्यालय की दूरी 05 किलोमीटर से ज़्यादा है।
  • वह बालिकाएं जो कक्षा नौवीं से बारहवीं की है और उन्हें किसी भी वर्ष में फ्री साइकिल योजना का लाभ प्राप्त हुआ है ऐसी बालिकाओं को इस योजना से अलग रखा जाता है।

Chambal River Front Registration Online

Rajasthan Transport Voucher Yojana 2023 कॉलेज की छात्राएं

  • इस योजना का लाभ वह बालिकाएं प्राप्त कर सकेंगी जिनका कॉलेज 10 किलोमीटर से ज़्यादा है और उनकी अटेंडेंस 75% होनी ज़रूरी है।

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

इस योजना के अंतर्गत जो बालिकाएं आवेदन करना चाहती है वह विद्यार्थी संस्था प्रधान या प्रिंसिपल के माध्यम अपना आवेदन कर सकती है फिर विद्यार्थी संस्था प्रधान या प्रिंसिपल के माध्यम छात्राओं का आवेदन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट पर दर्ज किया जाएगा। साथ ही छात्राओं को आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ देने पड़ेगे। जैसे आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा उसके बाद आपके अकाउंट में धनराशि भेजी जाएगी।

Rajasthan Govt Official WebsiteClick Here

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण से आप सभी को अगवत कर दिया है। यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanawale.com में आने लिए आपका धन्यवाद, और नई अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment