Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand 2024: रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म

Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand:- जैसे के हम सभ जानते है देश में बेरोजगारी दिन प्रीतिदिन बढ़ती जा रही है जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जा रहा है ताकि इसे कम किया जा सके। ऐसे में उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के युवाओं के लिए उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ताकि युवा जॉब प्राप्त करने वाले नहीं बल्कि जॉब देने वाले बन सके। तो चलिए जानते है Devbhumi Udyamita Yojana से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारियां क्या है और कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है यह सभी ज़रूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Devbhoomi Udyamita Yojana

Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand 2024

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे छात्रों को स्वरोजगार के लिए कौशल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे युवा स्वरोजगार से जुड़ सके। इसलिए राज्य सरकार द्वारा भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद के साथ MOU किया गया है Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand के तहत न केवल छात्रों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। बल्कि कॉलेज के शिक्षकों भी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे राज्य में अधिक मात्रा में उद्यमिता में वृद्धि आएगी। साथ ही स्वरोजगार स्थापित करके अन्य नागरिको भी रोजगार दिया जाएगा। युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे।

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana

देवभूमि उद्यमिता योजना का उद्देश्य क्या है

उत्तराखंड सरकार द्वारा देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है की राज्य के वह युवा जो कॉलेज में पढ़ रहे है उनको स्वरोजगार के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाए। जिससे वह भविष्य में अपना स्वरोजगार स्थापित कर सके। और अन्य नागरिको के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करें। Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand राज्य के युवाओं को के भविष्य को उज्जवल बनाएगी जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगे।

Uttarakhand Rs 1 Tap Water Connection Scheme

Devbhumi Udyamita Yojana Highlight

योजना का नामउत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना
घोषणा की गईसीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा
योजना की शुरुआत24 अगस्त, 2023 के दिन
राज्यउत्तराखंड
उद्देश्यछात्रों को एंटरप्रेन्योर बनाना
लाभार्थीउत्तराखंड के छात्र
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द शुरू होगी

देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत हर साल 3000 छात्रों को मिलेगा लाभ

उत्तराखंड सरकार द्वारा यह टारगेट तय किया है की भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद से MOU करने के बाद हर साल 3000 छात्रों को कौशल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसके लिए छात्रों को बूट कैंप, पिचिंग इवेंट और सीड फंडिंग से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की जाएगी। जिससे छात्र आगे चल कर एंटरप्रेन्योर बन सके। जिससे वह आसानी से अपना बिज़नेस सेट कर सके।

Uttarakhand Smart Ration Card

Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand की लाभ एवं विशेषता

  • उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजनाको शुरू किया है।
  • इस योजना के माध्यम से विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे छात्रों को स्वरोजगार के लिए कौशल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • इसलिए राज्य सरकार द्वारा भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद के साथ MOU किया गया है
  • इस योजना के माध्यम से हर साल 3000 युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • Uttarakhand Devbhoomi Udyami Yojana के तहत न केवल छात्रों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। बल्कि कॉलेज के शिक्षकों भी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के जो इच्छुक युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनकी जानकारी के लिए अगवत करे आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की फीस का भुगतान नहीं करना है।
  • युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे।

Devbhumi Udyamita Yojana की पात्रता जाने

  • आवेदक उत्तराखंड का निवासी होना ज़रूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के छात्र प्राप्त करने के योग्य है।
  • जो छात्र स्वरोजगार से जुड़ने के लिए रुचि रखता होगा उन छात्रों को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल कॉलेज पढ़ने वाले छात्र को दिया जाएगा।

देवभूमि उद्यमिता योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ सूचि

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand Online Apply

राज्य के जो इच्छुक छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है उनकी जानकारी के लिए बतादे राज्य सरकार द्वारा फ़िलहाल इस योजना को शुरू करने के लिए मंज़ूरी प्रदान कर दी गई है इसलिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक नहीं किया गया है जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहें।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को Devbhumi Udyamita Yojana Uttarakhand से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है। यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanawale.com में आने लिए आपका धन्यवाद, और नई अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment