Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana ₹60 प्रति पेड़ लगाकर कमाओ पैसे

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana:- पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए लिए विभिन तरह के नरंतर प्रयास किये जाते है जिससे लिए पेड़-पोधो को लगाया जाता है ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके। ऐसे में बिहार सरकार द्वारा पर्यावरण एवं हरियाली को बढ़ावा देने के लिए बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से 60 रुपए प्रीति पेड़ के हिसाब से आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा कृषि वानिकी योजना के माध्यम से किसानो को खेती में उगने के साथ पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है राज्य के जो इच्छुक किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि आज हम आपको इस लेख की सहायता से इस योजना से सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपको योजना का लाभ उठाने में सहयता करेगी।

image-15

Table of Contents

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana 2023

बिहार सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण संरक्षण एवं किसानो की आय बढ़ाने के लिए बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा 10 रुपए हर एक पौधा उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद नागरिक को 50% पौधे संरक्षण पर 3 साल पुरे होने के बाद 60 रुपए प्रीति दर के हिसाब से प्रदान किये जाएंगे। राज्य का जो इच्छुक नागरिक पेड़ लगाना पसंद करते है तो वह Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के माध्यम से पेड़ लगाकर पैसे कमा सकते है राज्य के जो इच्छुक लाभ्यर्थी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है उन्हें 25 पौधे खरीदना आवश्यक है तभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है राज्य सरकार द्वारा इस योजना को राज्य में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जारहा है।

Bihar Aaksmik Fasal Yojana

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का उद्देश्य क्या है

सरकार द्वारा राज्य की किसानो की आय में बढ़ोतरी करने के लिए बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का आरम्भ किया है इस योजना के माध्यम से राज्य में पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना है साथ ही लाभ्यर्थी पैसे कमा सकते है इस योजना के माध्यम से वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा 10 रुपए हर एक पौधा उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद नागरिक को 50% पौधे संरक्षण पर 3 साल पुरे होने के बाद 60 रुपए प्रीति दर के हिसाब से प्रदान किये जाएंगे। राज्य का जो इच्छुक नागरिक पेड़ लगाना पसंद करते है तो वह Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के माध्यम से पेड़ लगाकर पैसे कमा सकते है इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है उन्हें 25 पौधे खरीदना आवश्यक है तभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

Bihar BICICO Udyami Yojana

Key Point Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana

योजना का नाम बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना
शुरू की गई बिहार सरकार द्वारा
उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आर्थिक सहायता 60 रुपए प्रति पेड़ की दर से
साल 2022
राज्य बिहार
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के लाभ एवं विशेषताएं जानिए

  • बिहार सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण संरक्षण एवं किसानो की आय बढ़ाने के लिए Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana की शुरुआत की है।
  • इस योजना के माध्यम से वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा 10 रुपए हर एक पौधा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • राज्य का जो इच्छुक नागरिक पेड़ लगाना पसंद करते है तो वह इस योजना के माध्यम से पेड़ लगाकर पैसे कमा सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध कराएगा।
  • इसके अलावा 10 रुपए हर एक पौधा उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद नागरिक को 50% पौधे संरक्षण पर 3 साल पुरे होने के बाद 60 रुपए प्रीति दर के हिसाब से प्रदान किये जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से पर्यावरण को संरक्षण मिलेगा राज्य में हरियाली को बढ़ावा मिलेगा।
  • किसी वजह से किसान की फसल ख़राब हो जाती है तो इस स्तिथि में पेड़ो से आर्थिक लाभ उठा सकेंगे।

Mukhyamantri Samekit Chaur Vikas Yojana

Ped Lagao Paise Pao Yojana के लिए पात्रता एवं मापदंड

  • आवेदक को बिहार का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए 25 पौधे खरीदने अनिवार्य है।
  • राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana Apply

  • आवेदक को सबसे पहले अपने जिले के वन विभाग ऑफिस में जाना है।
  • इसके बाद आपको विभाग में से आवेदन पत्र प्राप्त करना है
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मालूम की गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको अपना आवेदन फॉर्म उसी वन विभाग में जमा करना है जहा से आपने प्राप्त किया और आपको उसकी रसीद प्राप्त करनी है।
  • इस तरह से आप इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।Chakbandi Khatiyan Download

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण से आप सभी को अगवत कर दिया है। यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanawale.com में आने लिए आपका धन्यवाद, और नई अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment