यूपी ब्याज माफी योजना 2023: UP Byaj Mafi Yojana ऑनलाइन आवेदन

UP Byaj Mafi Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए अनेक प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है जिससे नागरिक एक खुशहाल जीवन यापन कर सके। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के व्यापारियों की सहायता करने के लिए यूपी ब्याज माफी योजना को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से जो बकाया टैक्स पर लगाए गए ब्याज है उसपर राज्य सरकार द्वारा छूट प्रदान की जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा 10% से 100% तक ब्याज में छूट निर्धारित की गई है राज्य के जिन कारोबारियों ने सरकार से लोन प्राप्त किया लेकिन अब उसके बियाज़ की धनराशि काफी बढ़ गई है ऐसे नागरिक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप आवेदन की प्रक्रिया से वंचित है तो हमारे इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। इस लेख में उपलब्ध UP Byaj Mafi Yojana 2023 से सम्बन्धी जानकारी आपको आवेदन करने में सहायता करेगी।

Mukhyamantri Good Samaritan Yojana

byaaj-mafi-yojana-up

Table of Contents

UP Byaj Mafi Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के वाणिज्य कर विभाग द्वारा राज्य के कारोबारियों के लिए यूपी ब्याज माफी योजना को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से बकाया टैक्स पर लगाए ब्याज पर छूट प्रदान की जाएगी। जिससे व्यापारियों को ब्याज माफी का लाभ प्रदान कर उनका ध्यान जीएसटी पर केंद्रित करना है UP Byaj Mafi Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए पहले राज्य के सभी छोटे एवं बड़े व्यापारी को पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना है बिना आवेदन किये व्यापारी इस योजना का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ रहेंगे। इस योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि को 3 जून से बढ़ाकर 2 सितम्बर कर दिया है राज्य सरकार ने व्यापारियों की मदद करने के लिए विभिन तरह की लोकेशन पर हेल्प डेस्क ओपन किया है जिससे व्यापारि इस हेल्प डेस्क के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सके।

UPLMIS Portal

Byaj Mafi Yojana का उद्देश्य क्या है

राज्य के व्यापारियों के लिए यूपी ब्याज माफी योजना को शुरू करने का उद्देश्य बकाया टैक्स पर लगाए ब्याज पर छूट प्रदान करना है सरकार द्वारा 10% से 100% तक ब्याज में छूट निर्धारित की गई है UP Byaj Mafi Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए पहले राज्य के सभी छोटे एवं बड़े व्यापारी को पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना है बिना आवेदन किये व्यापारी इस योजना का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ रहेंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त कर व्यापारी आसानी से ब्याज पर छूट प्राप्त कर सकते है ब्याज माफ़ी योजना के माध्यम से राज्य के व्यापारियों की स्तिथि में सुधार आएगा।

UP Free Kanooni Sahayta

Uttar Pradesh Byaj Mafi Yojana Highlight

नामयूपी ब्याज माफी योजना
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के सभी व्यापारी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के व्यापारियों के सिर से ऋण के बोझ को कम करना
लाभ10 से 100% तक ब्याज में छूट
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
ऑफिसियल वेबसाइट———–

ब्याज माफी योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के व्यापारियों की सहायता करने के लिए यूपी ब्याज माफी योजना को शुरू किया है।
  • यूपी ब्याज माफी योजना के माध्यम से जो बकाया टैक्स पर लगाए गए बॉयज़ है उसपर राज्य सरकार द्वारा छूट प्रदान की जाएगी।
  • जिसके लिए सरकार द्वारा 10% से 100% तक ब्याज में छूट निर्धारित की गई है।
  • UP Byaj Mafi Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए पहले राज्य के सभी छोटे एवं बड़े व्यापारी को पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना है।
  • इस योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि को 3 जून से बढ़ाकर 2 सितम्बर कर दिया है।
  • राज्य सरकार ने व्यापारियों की मदद करने के लिए विभिन तरह की लोकेशन पर हेल्प डेस्क ओपन किया है जिससे व्यापारि इस हेल्प डेस्क के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सके।
  • वैट के साथ-साथ मनोरंजन कर पर उपलब्ध बकाया राशि पर भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Byaj Mafi Yojna 2023 पात्रता मानदंड एवं लाभ राशि

  • सिर्फ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी है इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • 10 लाख रुपये तक की मूल बकाया राशि के साथ छोटे व्यापारियों द्वारा पूरी मूल बकाया राशि जमा करने पर उन्हें ब्याज/जुर्माने की शत-प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी।
  • UP Byaj Mafi Scheme के तहत 10 लाख रुपये से 01 करोड़ रुपये तक की मूल बकाया राशि वाले व्यापारियों द्वारा पूरी मूलधन राशि जमा करने पर कुल बकाया ब्याज पर 90% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • 01 करोड़ रुपये से 05 करोड़ रुपये तक की मूलधन बकाया राशि वाले व्यापारियों द्वारा कुल मूलधन राशि जमा करने पर कुल बकाया ब्याज पर 50% की छूट इस योजना के अंतर्गत प्रदान की गई है।
  • यूपी ब्याज माफी योजना में 05 करोड़ रुपये से अधिक की मूलधन बकाया राशि वाले व्यापारियों द्वारा कुल मूलधन राशि जमा करने पर कुल बकाया ब्याज में 10% की छूट प्रदान की गई है।
  • 31 दिसंबर 2020 तक की बकाया राशि पर लगे ब्याज पर ही प्रदान किया जाएगा।

ब्याज माफी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक व्यापारी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठाना चाहते है उनको बतादे किसी भी मंत्रालय अथवा विभाग के द्वारा आवेदन के लिए कोई जानकारी प्रदान नहीं की गई है इसके अलावा नहीं कोई ऑनलाइन प्रक्रिया को जारी किया गया है जैसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन से जुडी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कृप्या इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे। जिससे आप योजना सम्बन्धी हर एक अपडेट को प्राप्त कर सके।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को UP Byaj Mafi Yojana से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण से आप सभी को अगवत कर दिया है। यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanawale.com में आने लिए आपका धन्यवाद, और नई अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment