MP Pankh Yojana 2022: MP Pankh Abhiyan, ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पत्रता

MP Pankh Yojana Registration | एमपी पंख योजना रजिस्ट्रेशन | MP Pankh Abhiyan Registration | मध्यप्रदेश पंख अभियान | Madhya Pradesh Pankh Abhiyan

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के कल्याण के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। इसी दिशा में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 24 जनवरी साल 2021 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एमपी पंख अभियान को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य की बालिकाओ के प्रति होने वाले भेदभाव के लिए जागरूक करने का एक विशेष अभियान है इस अभियान के तहत राज्य की लड़कियों को संरक्षण, उनके अधिकार के प्रति जागरूक पोषण, ज्ञान और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध करने का कार्य करेगी। राज्य का जो इच्छुक नागरिक इस अभियान से सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करना चाहता है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से MP Pankh Yojana के बारे में सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक बताने जा रहे है।

MP Pankh Abhiyan 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य की लड़कियों के लिए एमपी पंक योजना की शुरुआत की है जिससे रज्य की बेटियों के प्रति होने वाले भेदभाव के लिए जागरूक करना है राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना के लांच पर अंग्रेजी शब्द में विस्तार करते हुए यह जानकारी प्रदान की है की Pankh में  P का अर्थ संरक्षण (Protection) A का अर्थ उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता (Awareness of their rights), N का अर्थ पोषण (Nutrition), K का अर्थ ज्ञान (Knowledge) और H का अर्थ स्वास्थ्य (Health) है। एमपी पंक अभियान को राज्य में कुछ वर्षो तक चलाया जाएगा। जिसके ज़रिये लड़कियों का शारीरिक, मानसिक, भावात्मक एवं मनोवैज्ञानिक विकास भी किया जाएगा। MP Pankh Abhiyan राज्य में सबसे चर्चित अभियान बन गया है इस अभियान के संचालन की ज़िम्मेदारी राज्य के शिक्षा समाज कल्याण और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदान की है।

image-18-768x768

Madhya Pradesh Pankh Abhiyan Overview

योजना का नाम MP Pankh Abhiyan
शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
आरंभ तिथि 24 जनवरी सन् 2021
संबंधित विभाग शिक्षा समाज कल्याण और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
लाभार्थी प्रदेश की सभी लड़कियां
उद्देश्य लड़कियों को शारीरिक, मानसिक, भावात्मक एवं मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बनाना
साल 2022
राज्य मध्य प्रदेश
आवेदन का प्रकार अभी घोषित नहीं किया गया है
ऑफिसियल वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी

एमपी पंख योजना से लड़कियां और महिलाएं बनेगी सशक्त

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि बालिकाओं को सशक्त और अपना बचाव करने के लिए ना सिर्फ जोड़ो, कराटे जैसी आत्मरक्षा तकनीकों की ट्रेनिंग देनी चाहिए, बल्कि उन्हें हथियार भी प्रदान किए जाने चाहिए। जिससे वह आसानी से अपना बचाओ कर सके और इसके अलावा न्यायिक प्रणाली में भी सुधार करने की जरूरत है जिससे एक लड़की के साथ बालात्कार करने वाले को मृत्यु दंड दिया जाए। आगे उन्होंने कहा है कि एमपी पंख योजना का यही लक्ष्य है कि लड़कियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा सुनिश्चित करने के बाद महिला सशक्तिकरण का सपना पूर्ण किया जाएं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील सामग्री के प्रदर्शन की जांच करने के लिए कानूनी प्रावधान के साथ आएगी। ताकि युवा दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सके।

एमपी पंख अभियान में स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा का समावेश

MP Pankh Yojana के माध्यम से जुड़ने वाली लड़कियों को इस तरह गाइड किया जाएगा के वह अपनी क्षमता का अधिक उपयोग कर सके। इस योजना के माध्यम से विभाग द्वारा दो महीने के लिए पहले से ही कैलेंडर तैयार कर लिया गया है जिसके माध्यम से लड़कियों को स्वास्थ्य,शिक्षा और सुरक्षा प्रदान की जाएगी। जिससे लड़कियों को के जीवनशैली में सुधार उत्पन होगा। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि उन्होंने हमेशा से ही महिला कल्याण पर अपना ध्यान केंद्रित किया है 1990 में जब बने विधायक थे। उन्होंने दोस्तों की सहयता से सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया और जब वह मध्य प्रदेश के सीएम बने, तो उनकी सरकार ने लाडली लक्ष्मी, कन्यादान, गांव की लड़की जैसी योजनाओं की शुरुआत की। मुख्यमंत्री जी ने लड़कियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए अपने शुरुआती दौर से ही काम करते आ रहे हैं।

एमपी पंख योजना का उद्देश्य क्या है

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी पंख योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को भेदभाव के लिए जागरूक करना है और उन्हें शारीरिक, मानसिक, भावात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बनाना है इस योजना के माध्यम से राज्य में होने वाले अत्याचार और अपराध को समाप्त किया जा सकेगा। एमपी पंक अभियान को राज्य में कुछ वर्षो तक चलाया जाएगा। जिसके ज़रिये लड़कियों का शारीरिक, मानसिक, भावात्मक एवं मनोवैज्ञानिक विकास भी किया जाएगा। MP Pankh Abhiyan राज्य में सबसे चर्चित अभियान बन गया है इस अभियान के संचालन की ज़िम्मेदारी राज्य के शिक्षा समाज कल्याण और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदान की है।

एमपी पंख योजना 2022 के फायदे एवं गुण 

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 24 जनवरी साल 2021 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एमपी पंख अभियान को शुरू किया गया है
  • इस अभियान के तहत राज्य की लड़कियों को संरक्षण, उनके अधिकार के प्रति जागरूक पोषण, ज्ञान और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध करने का कार्य करेगी।
  • इस अभियान के माध्यम से लड़कियों के प्रति समाज में होने वाले अत्याचारों एवं अपराधियों के खिलाफ जागरूकता फैलेगी। जिससे लड़कियों को अपने अधिकारों के बारे में पता चलेगा।
  • लड़कियों का शारीरिक, मानसिक, भावात्मक एवं मनोवैज्ञानिक विकास भी किया जाएगा।
  • इस अभियान को राज्य में सिर्फ कुछ वर्षो के लिए संचालित की जाएगी।
  • MP Pankh Abhiyan के संचालन की ज़िम्मेदारी राज्य के शिक्षा समाज कल्याण और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदान की है।
  • इस योजना के तहत पुलिस विभाग द्वारा लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण एवं पंचायत स्तर पर वोकेशनल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  • इस अभियान से प्रेरित होकर लड़कियों के जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित होंगे।

पंख अभियान योग्यता एवं ज़रूरी दस्तावेज

  • अवेदिका को मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी होना ज़रूरी है।
  • इस योजना का लाभ राज्य की सिर्फ लड़कियां एवं महिलाएं ही प्राप्त करने के योग्य है।
  • BPL कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं एवं लड़कियों इस योजना से जुड़ने की योग्य है।
  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

MP Pankh Abhiyan Online Registration

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी पंख अभियान के अंतर्गत राज्य की जो इच्छुक बालिकाएं आवेदन करना चाहती है उनसे अभी कुछ समय प्रतिक्षा करनी होगी। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस अभियान को सिर्फ अभी शुरू किया गया है आवेदन से सम्बन्धी किसी भी तरह की जानकारी प्रदान की गयी है जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आप सभी से अनुरोध है कृप्या हमारे इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Leave a Comment