(पंजीकरण) मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना 2021 | Delhi Free Sewer Connection Yojana

Delhi Free Sewer Connection Yojana | Delhi Mukhyamantri Muft sewer Yojana Apply Online | मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना 2021 आवेदन फॉर्म

दोस्तों राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने अपने राज्य को साफ वह स्वच्छ बनाने के लिए 18 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना को राजधानी में लागू करने के लिए दिल्ली कैबिनेट द्वारा भी मंजूरी दे दी गई है। अब दिल्ली में रहने वाले नागरिकों को Free Sewer Connection Scheme के माध्यम से मुफ्त में सीवर कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। यदि आप दिल्ली के निवासी है तो यह देख आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। क्योंकि हम इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Table of Contents

Delhi Free Sewer Connection Yojana

दिल्ली निवासियों को दिल्ली में फ्री सीवर कनेक्शन योजना के तहत कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। जिनके पास अभी तक सीवर कनेक्शन नहीं है और सीवर लाइन उनकी कॉलोनियों में उपलब्ध है। Free Sewer Connection Scheme के माध्यम से लगभग 2 लाख 34 हजार लोगों को सीवर कनेक्शन का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को शामिल करने का लक्ष्य भी बनाया गया है। ताकि दिल्ली में स्वच्छता के स्तर को ओर अधिक विकसित किया जा सके।delhi free sewer connection yojana-300x249-1

मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना का उद्देश्य किया है

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजधानी दिल्ली को साफ वह स्वच्छ बनाना है। क्योंकि आज भी दिल्ली में कुछ जगह ऐसे हैं जहां पर सीवर की पाइप लाइन नहीं है। लेकिन वहां पर रहने वाले बहुत से ऐसे निवासी है। जो आज भी सीवर कनेक्शन नहीं ले रहे हैं और अपना सीवेज नालियों में बहा रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप राजधानी की यमुना नदी प्रदूषित हो रही है। इस कारण दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है और इस योजना का लाभ राजधानी में रहने वाले हर एक नागरिक को फ्री में प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली फ्री सीवर कनेक्शन योजना

राजधानी दिल्ली के वह नागरिक जिन के द्वारा अभी तक सीवर कनेक्शन नहीं लिया गया है। वह 31 मार्च 2020 तक मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं। यदि आप Free Sewer Connection Scheme के तहत पात्र लाभार्थी होंगे। तो आपको सीवर कनेक्शन के लिए डेवलपमेंट, कनेक्शन और रोड कटिंग चार्ज नहीं देना होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल जी ने यह भी कहा है कि 100 मीटर के हिसाब से प्रति व्यक्ति सीवर कनेक्शन में 10000 से ₹15000 रुपए तक का खर्च आएगा। जो दिल्ली सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा। दिल्ली सरकार का यह कदम बहुत ही सराहनीय है। क्योंकि इस योजना के माध्यम से राजधानी की यमुना नदी को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा।

दिल्ली फ्री कनेक्शन योजना के लाभ एवं विशेषताएं
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने का निर्णय 18 नवंबर 2019 को लिया गया था।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। जिनके पास अभी तक सीवर कनेक्शन नहीं है।
  • फ्री कनेक्शन स्कीम के तहत  सीवर कनेक्शन में आने वाला सारा खर्चा दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • दिल्ली के वह नागरिक जिन के द्वारा अभी तक सीवर कनेक्शन नहीं लिया गया है। वह 31 मार्च 2020 तक मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर Free Sewer Connection Scheme के तहत पात्र लाभार्थी होंगे। तो आपको सीवर कनेक्शन के लिए डेवलपमेंट, कनेक्शन और रोड कटिंग चार्ज नहीं देना होगा।
मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना में आवेदन कैसे करे ?

दिल्ली के जो इच्छुक नागरिक इस फ्री कनेक्शन स्कीम के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। कियोकि सरकार के द्वारा अभी सिर्फ इस योजना को शुरु करने का निर्लय लिया गया है। जैसे ही दिल्ली सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया जारी कर दी जाएगी। आपको हम अपने इस लेख के ज़रिये से जरूर बता देंगे। आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment