यूपी प्रवीण योजना 2022: UP Praveen Yojana, ऑनलाइन आवेदन

UP Praveen Yojana Online Apply | यूपी प्रवीण योजना ऑनलाइन आवेदन | UP Praveen Yojana 2022-23

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है जिसके माध्यम से छात्रों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सके। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यूपी प्रवीण योजना को शुरू किया गया है जिसके माद्यम से छात्र एवं छात्राओं को स्वावलंबी बनाया जाएगा। जिसके लिए विद्यालयों में पढ़ाई के दौरान ही कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। जिससे छात्रों का ट्रेनिंग प्रदान की जा सके। दोस्तों आज हम आपको UP Praveen Yojana 2022 से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होने वाली है इसलिए आप सभी से निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

UP Praveen Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के शिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन के साझेदारी से UP Praveen Yojana को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को कुशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को निशुल्क शुरू किया जाएगा। जिससे राज्य के छात्रों को जॉब प्रदान कर वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स को तैयार किया जाएगा। मतलब यह सभी कोर्स छात्र अपनी 11/12 वीं कक्षा की पढाई करते समय कर सकेंगे। जिसके माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा के साथ में कौशल ट्रेनिंग प्राप्त कर भविष्य के लिए तैयार हो सकेंगे। अगर छात्र 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद शिक्षा को छोड़ देते है तो वह बेहतर रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। जिससे उन्हें एक बेहतर आय प्राप्त होगी। और वह अपना एवं अपने परिवार का अच्छे से जीवन यापन कर सकेंगे।

image-133

प्रदेश के 21000 विद्यार्थियों को वोकेशनल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी 

राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राज्य के 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत हर जिले में दो स्कूल एक हायर सेकेंड्री ब्वायज स्कूल और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल शामिल होंगे। UP Praveen Yojana 2022-23 के माध्यम से जो ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। वह बिलकुल निशुल्क प्रदान की जाएगी। जिसके लिए छात्रों को किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार का साल 2022-23 में इस योजना के माध्यम से नवी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके स्वावलंबी बनाना का टारगेट तेह किया है।

विद्यार्थियों को 11 ट्रेंडों की दी जाएगी ट्रेनिंग

उत्तर प्रदेश राज्य के स्कूल में पढ़ने वाले 11वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ कौशल कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को प्रदान किया जाएगा। जो बिलकुल निशुल्क होंगे। कौशल विकास मिशन के डायरेक्ट आंद्रा वामसी जी ने बताया है कि सरकार यूपी प्रवीण योजना 2022-23 के माध्यम से विद्यार्थियों को 11 विभिन्न ट्रेडों की ट्रेनिंग प्रदान करेगी। जिसमें आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा। जैसे ही छात्र अपनी ट्रेनिंग पूरी करलेता है तो उसको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। जिससे वह इस सर्टिफिकेट के माध्यम से पढाई छोड़ने के बाद भी बेहतर रोजगार प्राप्त करने के सक्षम बने रहे।

UP Praveen Yojana 2022 Overview

योजना का नाम यूपी प्रवीण योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
सहयोगी शिक्षा विभाग एवं कौशल विकास मिशन
लाभार्थी 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र- छात्रा
उद्देश्य वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स डेवलप करना
साल 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
चयनित स्कूलों की संख्या 150 (प्रत्येक जिले से 2)
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी

यूपी प्रवीण योजना का उद्देश्य क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रवीण योजना को शुरू करने का मुख्य राज्य के 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को कुशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को निशुल्क प्रदान करना है जिससे राज्य के छात्रों को जॉब प्रदान कर वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स को तैयार किया जाएगा। मतलब यह सभी कोर्स छात्र अपनी 11/12 वीं कक्षा की पढाई करते समय कर सकेंगे। जिससे छात्र अपनी शिक्षा के साथ में कौशल ट्रेनिंग प्राप्त कर भविष्य के लिए तैयार हो सकेंगे। UP Praveen Yojana के माध्यम से विद्यार्थियों को 11 विभिन्न ट्रेडों की ट्रेनिंग प्रदान करेगी। जिसमें आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा। जैसे ही छात्र अपनी ट्रेनिंग पूरी करलेता है तो उसको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

यूपी प्रवीण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के शिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन के साझेदारी से यूपी प्रवीण योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को कुशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को निशुल्क शुरू किया जाएगा।
  • राज्य के छात्रों को जॉब प्रदान कर वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स को तैयार किया जाएगा।
  • अगर छात्र 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद शिक्षा को छोड़ देते है तो वह बेहतर रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।
  • Uttar Pradesh Praveen Yojana के तहत यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा।
  • जिसके अंतर्गत हर जिले में दो स्कूल एक हायर सेकेंड्री ब्वायज स्कूल और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल शामिल होंगे।
  • इस योजना के ज़रिये छात्र एवं छात्रों को 11 विभिन्न ट्रेडों जैसे-आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा
  • उत्तर प्रदेश सरकार का साल 2022-23 में इस योजना के माध्यम से नवी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके स्वावलंबी बनाना का टारगेट तेह किया है।

प्रवीण योजना के तहत योग्यता एवं ज़रूरी दस्तावेज

  • आवेदक विद्यार्थी को सरकारी माध्यमिक स्कूल का विद्यार्थी होना ज़रूरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र ही प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।
  • आधार कार्ड
  • 10वीं/12वीं कक्षा में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  •  बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी प्रवीण योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

राज्य के जो इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें बढ़ाते राज्य सरकार द्वारा यूपी प्रवीण योजना को शुरू करने का एलान किया गया है इस योजना के आवेदन से सम्बन्धी जानकारी अभी सावर्जनिक नहीं की गयी है जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से सम्बन्धी जानकारी को सावर्जनिक किया जाएगा। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कृप्या इस लेख के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को UP Praveen Yojana से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment