दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील योजना 2022: Delhi Doctor on Wheels Scheme, ऑनलाइन आवेदन

Delhi Doctor on Wheels Scheme | दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील योजना | Doctor on Wheels Yojana | दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील योजना ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के मजदूरों के हित में विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है इन योजना का लाभ मजदुर और उनके परिवारों को प्रदान कर उनके जीवन शैली में सुधार करना है दिल्ली सरकार द्वारा ऐसे ही एक योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है जिसका का नाम दिल्ली ऑन व्हील्स योजना है इस योजना के माध्यम से कंस्ट्रक्शन कार्य करने वाले मजदूरों को निर्माण स्थल पर ही स्वास्थ्य परीक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे मजदूरों की स्वास्थ्य का धियान रखा जाएगा। दोस्तों आज हम आप सभी को Doctor on Wheels Scheme से सम्बंधित जानकारी प्रदान करेंगे अगर आप दिल्ली के निवासी मजदुर है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख को अंत तक अवशय पढ़े।

 

Delhi Doctor on Wheels Scheme 2022

दिल्ली सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के लिए डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना को शुरू करने का एलान किया है जिसके माध्यम से राज्य के मजदूरों को निर्माण स्थल पर ही स्वास्थ्य परीक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे उनकी स्वास्थ्य का धियान रखा जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा 1 अगस्त साल 2022 को Doctor on Wheels Scheme 2022 को शुरू करने का निर्णय लिया है इस योजना का लाभ उनके बच्चो को भी प्रदान किया जाएगा जिससे उन्हें समय पर किसी भी तरह के वायरस संक्रमण से बचाया जा सके। साथ ही मजदूरों के बच्चों को भी नियमित स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ दिल्ली के उन मजदूरों को प्रदान किया जायेगा जो बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत होंगे। सरकार के इस फैसले से मजदूरों को रेगुलर स्वास्थ्य की जाँच करने की सुविधा प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना लिए क्लिक करे

image-15-768x432

Doctor on Wheels Yojana Key Highlight

योजना का नाम Doctor on Wheels Scheme
शुरू की गई दिल्ली सरकार द्वारा
घोषित की गई उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा
घोषित तिथि 1 अगस्त सन् 2022
लाभार्थी दिल्ली के निर्माण श्रमिक
उद्देश्य निर्माण कार्य स्थलों पर ही नियमित स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करना
वर्ष 2022
राज्य दिल्ली
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द शुरू की जाएगी

डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना का मुख्य उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा निर्माण शार्मिको एवं उनके बच्चो के स्वास्थ्य परीक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से श्रमिकों कार्य स्थल पर ही स्वास्थ्य जांच प्रदान की जाएगी। दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम के शुरू होने से श्रमिको को कही भी आने जाने की आवशकता नहीं पड़ेगी कार्य स्थल पर रहकर ही अपनी स्वास्थ्य का परीक्षण करवा सकेंगे। इस योजना का लाभ दिल्ली के उन लाखो मजदूरों को प्रदान किया जायेगा जो बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत है इस योजना का लाभ प्राप्त कर मजदूरों के जीवन स्तर में सुधर आएगा साथ ही स्वास्थ्य का सम्पूर्ण धियान रखा जाएगा।

डॉक्टर ऑन व्हील्स स्कीम लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद 1 अगस्त साल 2022 को डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना शुरू करने का एलान किया है।
  • इस योजना के तहत दिल्ली निर्माण मजदूरों को निर्माण स्थल पर ही स्वास्थ्य जांच प्रदान की जाएगी। साथ ही श्रमिकों के बच्चो को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • श्रमिकों को कही भी आने जाने की आवशकता नहीं पड़ेगी आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त करने में शक्षम रहेंगे।
  • इस योजना के अम्ध्यम से लाखो मजदूरों की स्वास्थ्य का धियान रखा जाएगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट भी उन्नत की जाएगी। जिससे श्रमिक सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना एवं सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सके।
  • Doctor on Wheels Scheme माध्यम से श्रमिकों के जीवन बेहतर बनने के साथ स्वास्थ्य का सम्पूर्ण धियान रखा जाएगा।

दिल्ली डॉक्टर ऑन व्हील योजना के तहत योग्यता एवं ज़रूरी दस्तावेज

  • आवेदक मजदुर को बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड के तहत रजिस्टर्ड श्रमिक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पंजीकृत श्रमिक होने का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Delhi Doctor on Wheels Scheme Registration Process

दिल्ली सरकार द्वारा डॉक्टर ऑन व्हील्स योजना को शुरू करने का एलान किया गया है जो श्रमिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें अभी थोड़ा समय इंतज़ार करना पड़ेगा। दिल्ली सरकार द्वारा जैसे ही Doctor on Wheels Scheme को जारी किया जाएगा और आवेदन से सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी हम आप सभी को अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे आप सभी से अनुरोध है कृप्या हमारे लेख से अवशय जुड़े रहे।

Conclusion

हमने आप सभी को Doctor on Wheels Scheme से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment