मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ एवं विशेष्ता

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Online Apply  | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Online Registration

दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों को शिक्षा के प्रोत्साहित करने के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है जिससे छात्रों को शिक्षा के प्रति अधिक प्रोत्साहित किया जा सके। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य के छात्रों के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से दिल्ली के मेधावी छात्रों को स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। जिससे वह शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। दिल्ली के जो इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख में उपलब्ध Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana सम्बन्धी मेहपूर्ण जानकारी आप को इस योजना का लाभ प्राप्त करने में सहयता प्रदान करेगी। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022

6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा के द्वारा दिल्ली कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई है इस बैठक में यह फैसला लिया गया था की 9वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5,000 की प्रोत्साहन राशि स्कालरशिप के रूप में प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा यह धनराशि लगभग 1,000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी। दिल्ली सरकार ने इस योजना को दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना नाम दिया है इस योजना के ज़रिये से छात्रों की वैज्ञानिक प्रवृत्ति में बढ़ावा आएगा। राज्य के वह सभी सामान्य वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% तथा एससी, एसटी,ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 55% अंक प्राप्त किए ऐसे सभी छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana का लाभ सरकारी, गवर्मेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्र लाभ प्राप्त कर सकते है।

Delhi Doctor on Wheels Scheme

Mukhyamantri-Vigyan-Pratibha-Pariksha-Yojana-300x188-1-111

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना विद्यालय एवं कार्यालयों का डिजिटलीकरण

सरकार के द्वारा इस Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana शुरु करते समय एक फैसला लिया गया था। इस फैसले के अनुसार शिक्षा विभाग के द्वारा अपने विद्यालय एवं दफ्तरों का एक दिजीकरण किया जायेगा। सरकार के द्वारा शिक्षा विभाग को 1,200 कंप्यूटर, 1,200 मल्टी फंक्शनल प्रिंटर तथा 1,200 यूपीएस लगवाने का फैसला लिया गया था। छात्रों की इस डिजिटिकरण के माध्यम से समय की बचत होगी। जिसके ज़रिये से बच्चो की शिक्षा में निवेश किया जा सके। इसके साथ ही डिजिटलीकरण के ज़रिये से कार्यालय का कार्यभार भी काम हो जायेगा। सरकार के द्वारा इस डिजिटिकरण के लिए10.85 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।

Viklang Awas Yojana

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana Overview

 योजना का नाम  दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
 किसने शुरू की  दिल्ली सरकार
 कब शुरू की गई  6 February 2021
 उद्देश्य छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित  करना
 वर्ष  2021
 प्रोत्साहन राशि  ₹5,000
 लाभार्थी  दिल्ली के छात्र
 लाभार्थियों की संख्या  1,000
 ऑफिसियल वेबसाइट  जल्द लॉन्च की जाएगी

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य 

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है हमने अपने इस लेख के ज़रिये से इस योजान का मुख्य का उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए शुरु की गई है। सरकार के द्वारा इस योजना के ज़रिये से हर एक छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। छात्र इस प्रोत्साहन राशि का अपनी आगे की शिक्षा के लिए उपयोग कर सकते है Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के अंतर्गत हर एक छात्र अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 9वी कक्षा के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे कि मेधावी तथा प्रतिभाशाली साथ ही ऐसे छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • 6 फरवरी 2021 दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा इस दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना को शुरु किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत हर एक छात्रों 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा यह प्रोत्साहन राशि 1,000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी।
  • छात्रों को इस योजना के ज़रिये से वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।
  • वह छात्र जिसने आठवीं कक्षा में 60% अंक हासिल किये हो तो उन छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्रों के लिए 5% की छूट प्रदान की गई है।
  • इन वर्गों के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए छात्र को  55% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से प्रत्येक मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों बढ़ावा दिया जायेगा।
  • सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र प्राप्त कर सकते है।

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता

  • दिल्ली के छात्रों इस योजना का लाभ को प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के हर एक छात्र ने 8वीं कक्षा प्रतिशत 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंक प्राप्त किये हो।
  • इस योजना के अंतर्गत एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट  प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडेड तथा मान्यता प्राप्त स्कूल के  छात्रों को प्रदान किया जायेगा।

ज़रूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नम्बर

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha – Registration

आप अगर भी इस दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हो तो आपको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी केवल  सरकार के द्वारा इस योजना को शुरु करने की  घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिय को शुरु किया जायेगा। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा हम आपको अपने इस लेख के ज़रिये से जरूर बता देंगे। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे

Leave a Comment