मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना 2023: CM Septic Tank Safai Yojana

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana Online Apply | मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना अपॉइंटमेंट | CM Septic Tank Safai Yojana | सेप्टिक टैंक सफाई योजना ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली सरकार द्वारा नागरिको के जीवन को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाते है इस वजह से नागरिको के लिए सरकारी योजनाओ को शुरू किया जाता है जिससे उनके जीवनशैली में सुधार किया जा सके।इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिको के घर में सेप्टिक टैंक की सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस योजना का लाभ कच्ची कॉलोनी में रहने वाले नागरिको को प्रदान किया जाएगा। सरकार की यह सेप्टिक टैंक योजना बिलकुल निशुल्क है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कसी तरह कोई शुल्क नहीं देना होगा। दोस्तों आज हम आपको Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी से अगवत करेंगे। जो आपको इस योजना का लाभ उठाने में सहयता प्रदान करगी। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Arvind_Kejriwal_PTI-300x168

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2023

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक योजना को शुरू कर राज्य के कच्ची कॉलोनी में रहने वाले नागरिको को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सेप्टिक टैंक सफाई अभियान चलाया जाएगा। आम तोर पर देखा जाता है जो प्राइवेट एजेन्सी सेप्टिक टैंक की सफाई करते है वह टैंक से निकला गन्दा मल नालियों में डाल देते है जिसकी वजह से बीमारी उत्पन्त होती है हवा प्रदुषण होता है जो बहुत हानिकारक होता है लेकिन Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana का सम्पूर्ण कार्य दिल्ली जलबोर्ड द्वारा किया जाएगा। राज्य सरकार 149.7 करोड़ की लागत से लगभग 80 टैंक खरीदे जाएंगे। जो इस योजना का कार्य करेंगे। दिल्ली जलबोर्ड द्वारा नागरिको के लिए टोलफ्री नंबर प्रदान किया जाएगा। जिस पर संपर्क कर अपॉइंटमेंट करना होगा। जिसके बाद जल बोर्ड द्वारा टैंक भेज कर सफाई का कार्य सम्पूर्ण कर निकले मलबे को टैंक में भरके किसी भी सीवेज प्लांट में पहुंचा दिया जाएगा।

Delhi Mahila Taxi Driver Yojana

 

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना-Short Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना
किसके द्वारा शुरुआत की सीएम अरविन्द केजरीवाल के द्वारा
योजना की घोषणा 15 नवम्बर 2019
योजना का लाभ मुफ्त में टैंको की सफाई
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
ऑफिसियल नंबर अभी जारी नहीं किया गया

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना का उद्देश्य

राज्य वह सब नागरिक जो कच्ची कॉलोनियों में रहते है उन सभी नागरिको के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सेप्टिक टैंक योजना को शुरू किया गया है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कसी भी तरह का शुल्क भुगतान नहीं करना होगा। Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के शुरू होने से बीमारी उत्पन्त नहीं होगी साथ हवा प्रदुषण नहीं होगा। इस योजना का सारा खर्च दिल्ली जल बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

Delhi Ration Card

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के फायदे

  • दिल्ली सरकार की सेप्टिक टैंक योजना के माध्यम से मुफ्त में टैंक सफाई की जायेगी
  • इस योजना का लाभ कच्ची कॉलोनी में रहने वाले नागरिक प्राप्त कर सकेंगे।
  • सेप्टिक टैंक अभियान से पहले सफाई करने वाले कर्मचारी को बुलाया जाता था जिन्हे उनकी मजदूरी भी देनी पड़ती थी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के कच्ची कॉलोनी में रहने वाले सभी नागरिक प्राप्त कर सकते है
  • Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana शुरू होने से यमुना नदी दूषित होने से बचेगी।
  • कॉलोनियों को पक्का कराने के लिए 15 दिन से लेकर 1 महीने तक सारी कालोनियों की रजिस्ट्री की जाएगी और इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत साफ सफाई होने के वजह से बीमारिया कम उत्पन्त होंगी साथ ही हवा दूषित नहीं होगी।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना योग्यता

  • टेंडर जारी करके एजंसियों को नियुक्त करना
  • मोबाइल नंबर
  • जहा सफाई करने के लिए जाना है वहां का पता
  • 15 दिन से 1 महीने तक सम्पूर्ण कॉलोनियों की रजिस्ट्री
  • बोर्ड द्वारा ऑन डिमांड मुफ्त में सफाई कर्मी उपलब्ध कराना।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana

सेप्टिक टैंक सफाई योजना के शुरू होने से राज्य के नागरिक आसानी से टैंक सफाई करवा सकते है क्योकि पहले जो प्राइवेट एजेंसी कार्य करती थी वह टैंक से निकला हुआ गन्दामल नालियों में फेक देते थे जिस वजह से विभिन प्रकार की बीमारिया उत्पन्त होती है साथ ही हवा दूषित होती जिसकी वजह से सास लेने में समस्या होती है कई बार एस हुआ सफाई कर रहे कर्मचारी की मृत्यु भी हो गई। वर्ष 2019 में इन्ही सेप्टिक टैंक को साफ करते समय भारत में 88 लोगो की मौत हो गयी थी जिनमे से सबसे ज्यादा 18 मौते दिल्ली में हुई। दिल्ली सरकार द्वारा Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के संचालन से बहुत सी समस्या से बच सकेंगे। दिल्ली जल बोर्ड से नियुक्त एजेंसी ही सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य करेंगी। जिससे कार्य को आसानी से किया जा सकेगा साथ ही समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana online appointment Book

दिल्ली सरकार द्वारा सेप्टी टैंक सफाई योजना को राज्य के नागरिको के लिए शुरू किया गया है राज्य के जो नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें बतादे  सरकार द्वारा अपॉइंटमेंट करने के लिए टोल फ्री नंबर अभी जारी नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा टॉल फ्री नंबर सावर्जनिक किया जाएगा हम आप सभी को अपने लेख के ज़रिये सूचित करेंगे। आप सब से अनुरोध है हमरी वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment