छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 : लाभ, पात्रता

CG Mahtari Dular Scheme Apply | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना आवेदन फॉर्म | Chattisgarh Mahtari Dular Scheme | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Mahtari Dular Scheme

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है। ताकि उन योजना की मदद से नागरिको के जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। ऐसे ही एक योजना राज्य के अनाथ हुए बच्चो के लिए शुरू की गयी है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना है। जिन बच्चो के माता-पिता की मृत्यु कोरोना वायरस की वजह से हुई है। CG Mahtari Dular Scheme के ज़रिये से उन बच्चो का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाया जाएगा। और साथ ही स्कालरशिप भी प्रदान की जायेगी। कोरोना वायरस की वजह से न जाने कितने बच्चे अनाथ हो गए है।

अनाथ-बच्चों-की-शिक्षा-के-लिए-छत्तीसगढ़-छात्रवृत्ति-योजना-

इन सभ बच्चो के हित में इस योजना को शुरू किया गया है।  कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इन सब से जुडी जानकारी से आपको अगवत करेंगे। इस योजना की मदद से बेसहारा बच्चो की मदद की जाएगी। साथ ही उनकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई भी भुगतान नहीं करना पडेगा

Chattisgarh Mehtari Dular Scheme

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई CG Mahtari Dular Scheme की मदद से राज्य के उन बच्चो को लाभ पहुंचाया जायेगा जिन बच्चो ने कोरोना वायरस महामारी में अपने माता-पिता खो दिए है। इन सभी बच्चो की शिक्षा का खर्च राज्य सरकार द्वारा उठया जयेगा। कसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। राज्य सरकार की हर निरंतर प्रयास रहेगा बच्चो के भविष्ये को सवारने का ताकि वह अच्छे से जीवन यापन कर सके। अनाथ हुए बच्चो को शिक्षा के साथ साथ स्कालरशिप भी प्रदान की जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक 500 रुपए हर महीने और 8 से 12वीं तक 1000 हर महीने स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।

CG Mehtari Dular Yojana Highlight

योजना का नाम Chhattisgarh Mehtari Dular Yojana
लाभ मुफ्त शिक्षा व छात्रवृत्ति
लाभार्थी Covid-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चे
उदेश्य राज्य के अनाथ हुए बच्चो की सहायता करना
राज्य Chhattisgarh
ऑफिसियल वेबसाइट यहां क्लिक करें

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के ज़रिये से राज्य उन बच्चो की मदद की जाएगी। जिन बच्चो ने कोरोना वायरस महामारी में अपने माता पिता खो दिए है। CG Mahtari Dular Scheme के ज़रिये से बच्चो को शिक्षा और स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना बच्चो के लिए बहुत लाभकारी साबित होएगी।

 

CG Mahtari Dular Yojana benefits

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के ज़रिये से कोरोना की वजह से राज्य के अनाथ बच्चो को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • अनाथ हुए बच्चो को शिक्षा के साथ साथ स्कालरशिप भी प्रदान की जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक 500 रुपए हर महीने और 8 से 12वीं तक 1000 हर महीने स्कालरशिप प्रदान की जाएगी।
  • राज्य में चल रही स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऐसे अनाथ बच्चो का दाखिला देने में प्रथमिकता जाएगी।
  • इन बच्चो को कसी भी तरह कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • CG Mahtari Dular Scheme के अंतर्गत उन बच्चो को भी लाभ दिया जायेगा जिन बच्चो के घर में कमाने वाले की मृत्यु कोरोना की वजह से होगई हो।

ज़रूरी दस्तावेज और योग्यता मानदंड

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना से जुडी ज़्यादा जानकारी सजा नहीं की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा योजना की घोषणा की गई है। CG Mahtari Dular Scheme के आवेदन के लिए निम्म योग्यता एवं दस्तावेज की आवश्यकता हो सकती है।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना योग्यता मानदंड

  • आवेदन छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक अनाथ हो जिस में उनके माता पिता की मृत्यु कोरोना वायरस महारी की वजह से हुई हो।

ज़रूरी दस्तावेज

  • Aadhar Card
  • निवास प्रमाण पत्र
  • Ration Card
  • माता पिता के मृत्यु का प्रमाण (डाक्टर द्वारा सत्यापित)
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा CG Mahtari Dular Scheme को शुरू करने की घोषणा की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रोसेस शुरू करा जाएगा। ताकि उमीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके। जैसे ही आवेदन से जुडी जानकारी हमे प्राप्त होगी। हम आप सभी को हमारे लेख के माध्यम से आपको अगवत करेंगे। कृप्या हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को CG Mahtari Dular Scheme से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment