Aadhaar Certified Digital Farmer 2024 | आधार-प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस

Aadhaar Certified Digital Farmer । Aadhaar Certified Digital Database 2022 । Kisan Aadhaar Certified Digital Database 2022 । Benefits of Aadhaar Certified Digital Farmer Database

दोस्तों आप सभी ने किसानों का Aadhaar Certified Digital Farmer  के बारे में बहुत बार सुना होगा। भारत की केंद्र सरकार किसानों का आधार-प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस को 21 जून को लांच करने जा रही है। कृषि संजीव अग्रवाल ने कहा है इस डाटा बेस का इस्तेमाल किसान से सम्भंदित सरकारी योजनाओ को प्रदर्शन करने लिए एक डाटाबेस के रूप में किया जायेगा रिकॉर्ड के अनुसार केंद्र सात और किसानो की उपलब्ध में किसान की सभी वास्तविक सूचियों को समेकन होगा। केंद्र सरकार ने कहा है की हमारे पास “PM-KISAN“किसान क्रेडिट कार्ड,मुद्रा ,स्वास्थ्य कार्ड,फसल बिमा योजना और अन्य सरकारी योजनाओ लभरती डेटाबेस है। कृषि सचिव कहना है कि हम पुरे डेटाबेस को लिंक कर रहे है ,और सात एककीकरण कर रहे है और आधार प्रमाणित डेटाबेस बना रहे है। जो सरकार के संचालित द्वारा सारी योजनाओ के लिए एक सन्दर्भ के रूप में काम किया जायेगा।

यह डेटाबेस हमें प्रामाणिक लाभार्थियों तक पोछने में सहायता करेगा। 7 करोड़ किसान सात डेटाबेस लांच किया जायेगा। Landholding  मैप किया जायेगा। किसानों का आधार-प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस अन्य जानकरी के लिए हमारे लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Aadhaar-Certified-Digital-Farmer

किसानो का आधार – प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस 2021 क्या है?

भारत सरकार के द्वारा शुरु की गई यह कल्याणकारी योजना के ज़रिये से आवेदक को सभी किसानो का आधार कार्ड के आधार पर प्रमाणीकरण करने जा रही है जिससे न सिर्फ उन्हें असली एवं हक़दार किसानो को उनका लाभ मिलेगा साथ ही सभी सरकारी योजनाओ का लाभ भी प्राप्त होगा। बल्कि सरकार के द्वारा नकली एवं फर्जी किसानो की पहचान करके उनके ऊपर कानूनी कार्यवाई भी की जाएगी।

Kisan Aadhaar Certified Digital Database 2022 – नई अपडेट क्या है?

किसानो का आधार – प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस 2022 के अंतर्गत जारी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लगभग 9 करोड़ से ज़्यादा किसानो को डाटाबेस तैयार किया है। जिसमे सिर्फ लगभग 84% लाभार्थी किसान को आधार कार्ड के आधार पर प्रमाणित भी किया जा चूका है।

आधार प्रमाणित डिजिटल किसान डेटाबेस 2022

केंद्र सरकार के वर्त्तमान में किसान का डेटाबेस को एकीक्रत किया जायेगा। पहला आधार प्रमाणित किसान डेटाबेस 2021-22 योजनाओ के लाभार्थियों के लिए डाटबसे विलय के द्वारा बनाया जायेगा। और प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना को भी इसमें शामिल किया जायेगा।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  • कृषक स्वास्थ्य कार्ड योजना
  • फसल बीमा योजना लिस्ट
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना

भारत सरकार की क केंद्र सरकार ने किसान के आधार प्रमाणित डेटाबेस त्यार करने शुरु कर दिए है ,केंद्र सरकार ने विभिन राज्ये से कहा है की वे किसानो की भुमि की अच्छे से जांच करे।पीएम किसान योजना में भारत सरकार को 11 करोड़ किसानो का डाटाबेस मिला है। जिसमे से 85% लाभार्थी का किसानो का विवरण अब आधार प्रमाणित है। यह एक प्रक्रिया है और सिको भारत सरकार अपडेट करती रहेगी।

Aadhaar Certified Digital Farmer  किसानो की आवशक्ताओ को पूरा करने और उनको पहचान करने में सरकार की मदद करने के लिए पहले आधार प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस के निर्माण में मदद मिलेगी।  किसानो की अवसक्ताओ की पहचान उनके उत्पादन और फसल की किस्मो के आधार पे की जाएगी। केंद्र सरकार किसान के भुमि को बढ़ावा देने के लिए और रासयना के उपयोग को काम करने के लिए चर्चा करेंगे ,वास्तविक में किसान जो भूमि रिकॉर्ड और फसल जो किसान पैदा कर रहे है सरकार मदद और उनकी योजनाओ को चलने में मदद करेंगे।

आधार-प्रमाणित डिजिटल किसान डेटाबेस के लाभ 2022
  • भारत के नव निर्मित आधार प्रमाणित डिजिटल किसान डेटाबेस का उपयोग देश की सभी सरकारी योजनाओ के संदर्ब के रूप जायेगा।
  • डेटाबेस प्रामाणिक लाभार्थियों तक पोछने करने में सहायता  करेगा।
  • आधार प्रमाणित डिजिटल डेटाबेस को किसान 7 करोड़ किसानो के रिकॉर्ड के सात जारी किया जायेगा ,और होल्डिंग मैपिंग भी की जाएगी।
  • जितना हो सके अधिक से अधिक किसानो को सरकारी योजनाओ का लाभ दिया जायेगा।
Aadhaar Certified Digital Farmer Database 2021 – अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे

दोस्तों हम अपने सभी किसान भाइयो से अपील करते है की भारत सरकार के द्वारा इस कल्याणकारी योजना पहल की अधिक व विस्तृत जानकारी प्राप्त करने आप हमारे इस लेख से आवेशिये जुड़े रहे। हम अपने इस लेख के माध्यम से आप तक Aadhaar Certified Digital Farmer Database 2022 नई जानकारी दे सके। आप सभी किसान भाई इस योजना से अवगत रहे और इस योजना का लाभ प्राप्त करे।

Leave a Comment