उत्तर प्रदेश भू नक्शा 2022: Up Bhu Naksha Online

UP Bhu Naksha online | UP Bhu Naksha Kaise Dekhe |  यूपी भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें | खसरा खतौनी व नक्शा उत्तर प्रदेश | Uttar Pardesh Bhu Naksha Online 2021

दोस्तों आज हम बात करेंगये UP Bhu Naksha Online किसी भी ज़मीन का भू नक्शा मैप किस प्रकार से देख सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा Bhu Naksha Online server के ज़रिये से राज्य के इच्छुक नागरिको को वेबसाइट के माध्यम से जानकारी पोचाई जाती है। अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको आज उत्तर प्रदेश भू नक्शा के बारे में सभी जानकरी प्रदान करेंगे जैसे – उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे,अपने खेत एवं दूकान का मैप कैसे डाउनलोड करे,आदि की जानकरी आपको प्रदान करेंगे। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Bhu Naksha Online 2021

सबसे पहले हम जानेंगे की उत्तर प्रदेश भू नक्शा कैसे देखे आप नीचे की लाइन को अच्छे से पढ़े।

  • भू नक्शा क्या होता है

किसी भी तरह की खेत एवं ज़मीन या प्लाट का Bhu Naksha Map एक बहुत जरुरी दस्तावेज है। जैसे की हम जानते है कृषि से सम्बंधित जानकरी प्राप्त करने के लिए भू नक्शा दस्तवेज की ज़रूरत पड़ती है। अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह की ज़मीन का विवरण प्राप्त करना हो या फिर किसी ज़मीन का डॉक्यूमेंट लेना हो। आपको नागरिक की उस ज़मीन की सभी जानकरी जैसे – ज़मीन कोनसी जगह पर है ,एवं यह ज़मीन किसके नाम पर है ,और इस ज़मीन के आसपास किस व्यक्ति की ज़मीन है यह सब जानकरी आप ज़मीन के मैप के माध्यम से जान सकते है।

  • भू नक्शा Digitization

हम सब जानते है की हमारे भारत देश में सब कुछ डिजिटल होता हो जा रहा है और इसके ज़रिये से देश के आम नागरिको को काफी मदद मिलती है। जैसे हम जानते है कुछ समय पहले यह सब डिजिटल नहीं था। अगर उस समय किसी व्यक्ति को ज़मीन का भू नक्शा चाहिए होता तो यह बहुत जटिल प्रक्रिया थी। राजस्व विभाग के पास पहले ज़मीन के सभी रिकॉर्ड कागजी रूप में उपलब्ध हुआ करते थे। इसके देश के इच्छुक व्यक्ति को पहले कार्यालय जाकर फॉर्म भरना हुआ करता था और साथ ही जमा  भी करना पड़ता था। और उसके बाद भू नक्शा व्यक्ति को मिल पाता था। इसके लिए आवेदक को फिर आना पड़ता था और इसके साथ समय एवं पैसो की बर्बादी होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं अब देश में सभी काम को डिजिटल कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे है की यूपी भू नक्शा (Uttar Pardesh Bhu Naksha) को ऑनलाइन कैसे देखे। उत्तर प्रदेश सरकार की नयी सुविधा के माध्यम से अपने घर बैठे प्रत्येक नागरिक अपनी ज़मीन का सारा नक्शा किस प्रकार से देखे जिसको हम भू नक्शा कहते है।

check-up-bhu-naksha-details-online-111-300x263

भू नक्शा के आधिकारिक पोर्टल पर जाए

check-22-768x211

आपके द्वारा मांगी गई जानकारी का सही से चयन करे।

bhu-naksha-33-300x176

इसके बाद आपको अपने जिले एवं तहसील और गॉव का चयन करना होगा।
  • नक़्शे पर चिन्हित है।

bhu-naksha-chinhit-44-297x300

  • अब आपके सामने आपके द्वारा चुना गया ज़मीन का नक्शा दिखाई देगा। आपके सामने खसरा नंबर बार ज़मीन नक़्शे में दिखाई देगी। आप ज़मीन के नंबर पर क्लिक करके सभी  जानकारी प्रदान कर पाएंगे।
यूपी भू नक्शा डाउनलोड करे

Screenshot-at-Jun-06-17-28-41-555-300x142

इसके बाद आपको  ज़मीन से जुडी सभी जानकरी दिख जाएँगी जिसको आप ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हो उसमे आपको अपने की जांच करनी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश भू नक्शा को डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको मैप रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने खसरा मैप खुल जायेगा। आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हो।

सरकारी कामो में इस्तेमाल नहीं हो पायेगा
Screenshot-at-Jun-06-17-29-01-six-six-six-1024x90
  • अगर आप उत्तर प्रदेश भू नक्शा पोर्टल के माध्यम से नक्शा निकल कर किसी प्रकार का सरकारी काम करना चाह रहे हो तो आपको बता दे यह कॉपी सरकार के किसी भी सरकारी कार्यो में इस्तेमाल नहीं की जाएगी।
उत्तर प्रदेश के इन सब जिलों से आप भू नक्शा जानकारी अब बताई गई प्रकिया से प्राप्त कर सकते है।
 आगरा  झांसी
 अलीगढ  कन्नौज
 आंबेडकर नगर  कानपूर देहात ‘
 अमेठी  कानपूर नगर
 अमरोहा  कसकंज
 अयोधा  खेरी
 आजमगढ़  कुशीनगर
 बागपत  ललित नगर
 बलिया  महोबा
 बरैली  माउ
 बिजनौर  मिर्ज़ापुर
 बदायू  मुरादाबाद
 बुलंदशहर  मुज़फ्फर नगर

Leave a Comment