एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,योग्यता

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Apply | मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana | मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन फॉर्म

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता रहता है। ऐसे ही और एक योजना को आरम्भ किया गया है। जिसका नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के ज़रिये से राज्य के नागरिको को लोन उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वह अपना खुद का रोज़गार इस्थापित कर सके। कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 से जुडी सभी ज़रूरी जानकारी से आप सभी को अगवत करेंगे।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022

एमपी सरकार द्वारा MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana को राज्य के बेरोजगार नागरिको को लोन प्रदान करके उनका खुद का रोज़गार शुरू करने के लिए आरम्भ किया गए है। इस योजना के माध्यम से नागरिको के लिए लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। ताकि वह आसानी से लोन प्राप्त करके अपना रोज़गार कर सके। इस योजना के तहत उमीदवार को कसी भी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी होगी। सरकार द्वारा बैंको को गारंटी प्रदान की जाएगी। नागरिको को इस लोन के बियाज़ पर सरकार के द्वारा 3% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

MP-Mukhyamantri-Udyam-Kranti-Yojana-111

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की घोषणा

मध्य प्रदेश 66 स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री जी द्वारा दो योजना को शुरू करने का एलान किया गया है। जो की पहली कुसुम योजना और दूसरी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना है। कुसुम योजना के ज़रिये से स्थानीय निकायों 2 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र प्लांट को लगाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। और MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के ज़रिये से राज्य के बेरोज़गार युवाओ खुद का काम शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जायेगा। 1 से 5 लाख तक का लोन प्रदान किया जायेगा जिसकी सम्पूर्ण गुररंटी सरकार द्वारा प्रदान करी जाएगी। साथ ही 3% ब्याज की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।  राज्य सरकार द्वारा पुराणी योजनाओ को नए तरह से शुरू करने की भी जानकारी दी गई है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत आरंभ हुए आवेदन

एमपी सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का प्रोसेस 10 जनवरी 2022 से शुरू कर दिया गया है MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के माध्यम से बेरोज़गार नागरिको के खुद का काम करने के लिए 1 लाख से लेकर 5 लाख तक लोन प्रदान किया जायेगा। जिसके अंतर्गत 3 फीसद की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पंजीकरण

राज्य सरकार द्वारा बेरोज़गार नागरिको के लिए खुद का रोज़गार करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लोन की गारंटी प्रदान की जाएगी। ताकि नागरिक आसानी से अपना रोज़गार कर सके। Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के तहत आवेदन करने के लिए नागरिको को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के नागरिक ही प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा इस लोन पर 3% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Highlight MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022

 योजना का नाम Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana
 किसके द्वारा शुरु की गई  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
 लाभार्थी  मध्य प्रदेश के लोग
 मुख्य उद्देश्य  स्वरोजगार के लिए प्रदेश के नागरिकों को प्रोत्साहित करना
 ऑफिसियल वेबसाइट  जल्द ही शुरु की जाएगी
 वर्ष  2021
 शुरु करने की तिथि  13 मार्च 2021
 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे  ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोज़गार नागरिको को खुद का रोज़गार करने के लिए लोन प्रदान किया जायेगा। जिससे नागरिक आसानी से अपना रोज़गार कर सके। इस योजना के अंतर्गत लोन की गारंटी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। नागरिको को कसी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी होगी। लोन के बियाज़ पर सरकार द्वारा 3% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस  योजना के माध्यम से बेरोज़गारी दर में भी कमी देखने को मिलेगी। राज्य के जो नागरिक MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है। उनको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

MP Udyam Kranti Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।
  • राज्य के बेरोज़गार नागरिको के लिए खुद का रोजगरा आरम्भ करने के लिए लोन प्रदान किया जायेगा।
  • 13 मार्च 2021 को नगरोदय मिशन के उद्घाटन समारोह में इस योजना को शुरू किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस लोन के लिए लाभ्यर्थी को कसी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी होगी।
  • MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 के अंतर्गत प्राप्त होने वाले लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना की मदद से बेरोज़गारी दर में कमी देखने को मिलेगी।
  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के नागरिक ही प्राप्त कर सकते है।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत प्राप्त होने वाली धन राशि सीधे बैंक कहते में ट्रंसफर की जाएगी

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की योग्यता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • मध्य प्रदेश के बेरोज़गार नागरिक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की प्रति
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन करने का प्रोसेस

अगर आप भी Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हो तो आपको अभी थोड़े वक़्त इंतज़ार करना होगा। कियोकि अभी सिर्फ सरकार के द्वारा इस योजना को शुरु करने की घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस शुरु किया जायेगा। जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन करने की कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी तो आपको हम अपने इस लेख के ज़रिये से जरूर अगवत करेंगे।

Conclusion

हमने आप सभी को Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment