यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना [ Nagar Srijan Yojana Launch 2022 ] लाभ एवं विशेषता

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana Online Apply | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना | UP Nagar Srijan Yojana Launch | यूपी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के नागरिको के हित में समय समय पर विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है इन  योजना का लाभ राज्य के नागरिको को प्रदान कर उनके जीवन स्तर को बढ़ाना एवं सरल बनाना है राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा नगर निकायों के विकास हेतु एक योजना को आरम्भ करने का फैसला लिया है जिसका नाम मुख्यमंत्री नगर सर्जन योजना है इस माध्यम से राज्य के नगर निकायों का विकास किया जाएगा। जिससे वह रहने वाले नागरिको को बुनियादी सुविधा प्रदान की जा सके। राज्य सरकार द्वारा द्वारा थोड़े समय पहले कुछ नए निकायो का गठन किया एवं पुराने कुछ निकायों पर सिमा विस्तार किया है

image-336-768x432

Mukhymantri Nagar Srijan Yojana 2022 के माध्यम से गठित किए गए नए नगर निकायों और विस्तारित किए गए पुराने नगर निकायों में बुनियादी विकास कार्यों को किया जाएगा। तो आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना से सम्बंधित जानकारी प्रदान करेंगे। आप सभी से अनुरोध है कृप्या हमारे इस लेख को अंत तक ज़रुरु पढ़े।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य में कुछ नए नगर निकायों का गठन किया है राज्य सरकार द्वारा 27 जुलाई साल 2022 को सृजन योजना शुरू करने का फैसला लिया गया है साथ ही पुराने कुछ निकायों की सिमा विस्तार की है इस योजना के माध्यम से जैसे- स्कूल, सीवरेज,मार्ग प्रकाश, पार्किंग, स्वच्छता, पेयजल, सड़क निर्माण,सामुदायिक केंद्र, चौराहों का सुंदरीकरण एवं आंगनबाड़ी केंद्रों आदि की स्थापना का कार्य किया जाएगा। Nagar Srijan Yojana के माध्यम से किया जाना वाला काम समय समीक्षा के अंतर्गत किया जाएगा। जिससे कार्यो में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता प्राप्त होगी। इस योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य Pre Fab / Pre Cost Concrete Manufacturing Techniques के हिसाब से किये जाएंगे। Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के तहत कार्य को जल्द किया जाएगा जिससे नागरिको को अधिक इंतज़ार नहीं करना पढ़े।

Highlights Of UP Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana

योजना का नाम Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana
घोषित की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
घोषित दिनांक 27 जुलाई सन् 2022
लाभार्थी राज्य के नवसृजित एवं विस्तारित नगर निकायों के नागरिक
उद्देश्य बुनियादी विकास कार्यों को बेहतर तरीके से करना
वर्ष 2022
राज्य उत्तर प्रदेश

 

 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना का मुख्य उद्देश्य

यूपी सरकार द्वारा Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana को शुरू करने मुख्य उद्देश्य राज्य के नए क्षेत्रों में कार्य विकास करने के लिए शुरू किया गया है जिससे कार्य को बेहतर तरीके से किया जा सके। राज्य सरकार द्वारा द्वारा थोड़े समय पहले कुछ नए निकायो का गठन किया एवं पुराने कुछ निकायों पर सिमा विस्तार किया गया है जिससे वह के रहने वाले नागरिको को सृजन योजना के माध्यम से बुनियादी सुविधाएं प्रदान किया जा सके।

image-335-768x451

UP Nagar Srijan Yojana Benefits and Features

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 27 जुलाई सन 2022 मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को शुरू करने का फैसला लिया है।
  • इस यजना के माध्यम से नए नगर निकायों और विस्तारित पुराने निकायों में बुनियादी कार्य किया जाएगा। जैसे- स्कूल, सीवरेज,मार्ग प्रकाश, पार्किंग, स्वच्छता, पेयजल, सड़क निर्माण,सामुदायिक केंद्र, चौराहों का सुंदरीकरण एवं आंगनबाड़ी केंद्रों आदि।
  • Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana के तहत किये जाने वाले कार्य की निगरानी की जाएगी साथ ही कार्य में पारदर्शिता का सम्पूर्ण धियान रखा जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य Pre Fab / Pre Cost Concrete Manufacturing Techniques के हिसाब से किये जाएंगे।
  • यह योजन का लाभ नए नगर निकायों के नागरिको को बुनियादी सुविधा प्रदान करेगी। जिससे रहने वाले नागरिक आसानी से सुविधा का लाभ प्राप्त कर सके।

नगर सृजन योजना की योग्यता

  • राज्य सरकार द्वारा टेंडर के माध्यम से कार्य किया जाएगा जो भी इच्छुक कंपन्या होंगी वह अपना टेंडर प्रस्तुत कर सकती है।
  • सरकार द्वारा कार्य के दिशा-निर्देश दिए जाएन्गे। दिशा-निर्देश के अंतर्गत रहकर ही कार्य किया जाएगा।
  • Pre Fab / Pre Cost Concrete Manufacturing Techniques के हिसाब से कार्य किये जाएंगे।

ज़रूरी दस्तावेज की सूचि

राज्य सरकार द्वारा टेंडर प्रस्तुत करने वाली कंपनियों के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ की सूचि अभी जारी नहीं की गयी जैसे है सरकार द्वारा यह जानकारी सावर्जनिक की जाएगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे।

मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना पंजीकरण प्रक्रिया

राज्य सरकार द्वारा Newly Created and Expanded Municipal Bodies का कार्य करने  टेंडर प्रणाली को चुना गया है जो भी इच्छुक गैर सरकारी कंपनियों टेंडर भरना चाहती है उन्हें मुख्यमंत्री के दफ्तर में अपनी कोटेशन प्रस्तुत करनी होगी इसके बाद सरकार अपनी इच्छा अनुसार कंपनी के टेंडर को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। फिर इस बाद Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana 2022 के माध्यम से कार्य को  करा जाएगा।

Conclusion

हमने आप सभी को Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment