एमपी किसान कर्ज माफ़ी योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, MP Karj Mafi

MP Kisan Karj Mafi Yojana | मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना | Jai Kisan Fasal Rin Mafi Yojana | जय किसान फसल ऋण माफी योजना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो के हित में विभिन प्रकार की योजना को आरम्भ किया जाता है,जिससे उन योजनाओ का लाभ प्रदान करके किसानो के कृष को आसान बनाया जा सके साथ ही आये में वृद्धि होए। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 को शुरू किया गया है, इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानो के फसल कर्ज को माफ़ किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के ज़रिये से 2 लाख का कर्ज माफ़ करने का आदेश दिया गया है, दोस्तों आज हम आप सभी को MP Jai Kisan karj Mafi Yojana 2022 के बारे महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। एमपी कर्ज माफ़ी योजना किया है, उद्देश्य, लाभ,आवेदन प्रोसेस आदि। कृपया हमरे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

MP Jai Kisan karj Mafi Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो के 2 लाख रुपए तक का लोन माफ़ करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है, योग्य किसानो का 2 लाख रूपये तक का लोन 31 मार्च 2018 की स्थिति में बकाया कर्ज माफ़ी किया जाता है,MP Jai Kisan karj Mafi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए उमीदवार किसान को आवेदन करना होगा। ताकि वह अपने फसल क़र्ज़ को MP Jai Kisan karj Mafi Yojana 2022 के तहत माफ़ करवा सके।

MP Jai Kisan Karj Mafi Yojana

एमपी कर्ज माफी लिस्ट 2022

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई जय MP Karj Mafi Yojana 2022 List के तहत जिन किसानो ने फसल क़र्ज़ माफ़ करवाने के लिए आवेदन किये थे। सरकार ने लाभ्यर्थी किसानो की सूचि को ऑनलाइन शुरू करदिया है, वह उमीदवार किसान कृषि विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है, यह PDF डाउनलोड भी की जासकती है।

किसान कर्ज माफी नई अपडेट

राज्य के कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने अभियान के रूप किसान सम्मेलन कर हर एक किसान को कर्ज माफ़ी प्रमाण पत्र प्रदान करा है, MP Jai Kisan karj Mafi Yojana 2022 के माध्यम से पहले चरण में 50 हज़ार का कर्ज माफ़ किया जाएगा। पहले चरण में राज्य के 11 हज़ार किसानो का कर्ज माफ़ किया जाएगा। दूसरा चरण पिछले 2 माह से जारी है, दूसरे चरण में 1 लाख रुपए का कर्ज माफ़ किया जाएगा। राज्य के किसानो का 26 करोड़ 32 लाख रूपये के फसल ऋण माफ़ किये जा रहे हैं |

MP Jai Kisan karj Mafi Yojana

मध्य प्रदेश राज्य में कांग्रेस सरकार जनक बाद बीजेपी सरकार सत्ता में आई हैं और अब के शिवराज सिंह चौहान जी मुख्यमंत्री बने है। इनके सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री के द्वारा कहा गया है,कमलनाथ ने किसानो के साथ छल किया है। पिछले साल कमलनाथ ने 60 हज़ार मी टन गेहू की खरेदी की थी। परन्तु अब की बार 1.30 लाख मी टन गेहू की गई है, किसानो को अब गेहू खाखरीदने में कसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से किसानो के फसल कर्ज को माफ़ किया जाएगा।
  • सहकारी बैंक द्वारा प्राप्त किया गया लोन ही इस योजना के तहत माफ़ किया जाएगा।
  • MP Jai Kisan karj Mafi Yojana के तहत किसानो का 2  तक का लोन माफ़ किया जाएगा।
  • राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार डूबत कर्ज को माफी कर सकती है और नियमित कर्ज़ वाले किसानों को 25 हजार तक का प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत उन किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा। जिन किसानो ने पंजीकरण नेशनल बैंक, कोरपोरेटिव बैंक,अथवा रीजनल रुरल बैंक से लिया हो।

MP Karj Mafi Yojana 2022 सूचि कैसे देखे?

  • आपको पहले किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना अंतर्गत लाभान्वित किसानो की सूची” के विकल्प पर क्लिक करना है।
 श्योपुर  खरगोन
 मुरैना  बड़वानी
 भिंड  खंडवा
 ग्वालियर  Rajgarh
 दतिया  विदिशा
 शिवपुरी  Bhopal
 गुना  सीहोर
 टीकमगढ़  रायसेन
 छतरपुर  बैतूल
 पन्ना  Harda
 सागर  होशंगाबाद
 दमोह  कटनी
 सतना  Jabalpur
 रीवा  नरसिहपुर
 उमरिया  डिंडोरी
 शहडोल  मण्डला
 सीधी  छिंदवाड़ा
 नीमच  सिवनी
 मंदसौर  बालाघाट
 रतलाम  अशोक नगर
 उज्जैन  बुरहानपुर
 शाजापुर  अनूपपुर
 देवास  अलीराजपुर
 झाबुआ  सिंगरौला
 धार  इंदौर
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लाभार्थी सूची खुल कर आ जाएगी।
  • इसके बाद आप अपना नाम इस सूचि में चेक कर सकते है।

संपर्क करे

  • आपको पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सामने संपर्क करे के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने संपर्क विवरण खुलकर आजाएगा।

samprk-number-768x377-222-300x147

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने संपर्क विवरण खुलकर आजाएगा।

Conclusion

हमने आप सभी को MP Jai Kisan karj Mafi Yojana से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment