Bihar Murgi Palan Loan Yojana 2022: लोन एवं सब्सिडी, आवेदन फॉर्म

Bihar Murgi Palan Loan Yojana Registration | बिहार मुर्गी पालन योजना आवेदन फॉर्म | Bihar Poultry Farming Loan Scheme | मुर्गी पालन योजना बिहार

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के जीवनशैली में सुधार उत्पन करने के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है जिससे नागरिक एक बेहतर जीवन यापन कर सके। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए बिहार मुर्गी पालन लोन योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से रोजगार के अवसर के वृद्धि होगी। और बेरोजगार नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। राज्य के जो इच्छुक नागरिक Bihar Murgi Palan Loan Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है दोस्तों आज हम आपको इस योजना से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपको इस योजना का लाभ उठाने में सहयता प्रदान करेगी। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

Bihar Murgi Farm Loan yojana 2023

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिको रोजगार के अवसर में बढ़ावा देने के लिए बिहार मुर्गी पालन लोन योजना की शुरुआत की गयी है जिसके ज़रिये से नागरिक को बैंक द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य का जो नागरिक मुर्गी पालन से सम्बन्धी जानकारी रखता है और वह मुर्गी पालन का रोजगार करना चाहता है परन्तु आर्थिक तंगी की वजह से वह व्यवसाय शुरू करने में असमर्थ है तो Bihar Murgi Palan Loan Yojana उसके लिए सुनहरा अवसर है जिसके ज़रिए वह लोन प्राप्त कर आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है राज्य सरकार द्वारा लाभ्यर्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक  लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जो इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण करना पड़ेगा। बिना पंजीकरण करे इस योजना का लाभ उठाने में असमर्थ रहेंगे।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana

image-39

Overview of Bihar Murgi Palan loan Yojana

योजना का नाम बिहार मुर्गी पालन लोन योजना
किसके दुवारा आरम्भ की गई बिहार सरकार द्वारा
उद्देश्य रोज़गार के अवसर प्रदान करना
लाभार्थी बिहार राज्य के वासी
वर्ष 2023
आवेदन प्रकिर्या ऑनलाइन/ऑफलाइन

बिहार पोल्ट्री फार्मिंग योजना का उद्देश्य क्या है

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए बिहार मुर्गी पालन योजना को शुरू करने का उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिससे नागरिक आसानी से अपना रोजगार स्थापित कर सके। जैसे के आम तोर पर देखना को मिलता है राज्य में बहुत से परिवार ऐसे है जिनकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर होने के वजह से रोजगार करने में असमर्थ रहते है जिसकी वजह से उन्हें विभिन तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है इस समस्या को समाप्त करने के लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार मुर्गी पालन योजना को शुरू किया है जिसके ज़रिये आसानी से लोन प्राप्त कर नागरिक अपना खुद का रोजगार स्थापित कर सकेंगे। सरकार द्वारा लाभ्यर्थी को इस योजना के तहत 500000 रुपए तक लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जो इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो उन्हें पंजीकरण करना पड़ेगा।

Mukhyamantri Samekit Chaur Vikas Yojana

पोल्ट्री फार्मिंग योजना 2023 के लिए लोन और सब्सिडी

जो इच्छुक नागरिक बिहार मुर्गी पालन लोन योजना का लाभ प्राप्त कर व्यवसाय स्थापित करना चाहता है उनको सरकार की तरफ 25% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। राज्य का जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति से सम्बन्धी नागरिक मुर्गी पालन का व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते है तो उन सभी को 35% की सब्सिडी दी जायगी। इस तरह सभी लाभ्यर्थीयो को इस योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जो ज़रूरतमंद नागरिक मुर्गी पालन या फिर पोलिटरी फार्मिंग के व्यवसाय के लिए लोन प्राप्त करना चाहते है तो जल्द से जल्द आवेदन करे और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

बिहार मुर्गी पालन के लिए लोन कैसे ले

आपको सबसे पहले अपने गांव या क्षेत्र के सरकारी बैंक में जाना होगा। फिर आपको बैंक के अधिकारी के पास जाकर योजना से जुडी सभी ज़रूरी जानकारी प्राप्त करके फॉर्म लेना होगा। और अगर आप 5000 से ज़्यादा मुर्गी लेते है इस स्तिथि में आपको बैंक द्वारा 300000 रुपए अधिक लोन उपलब्ध कराया जायगा। यदि आप छोटा मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो उसके माध्यम से लोन आपको बैंक दुवारा दिया जायगा। ये सभी जानकारी प्राप्त कर आपको बैंक से लोन लेने में सहायता मिल पाएगी और आप आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकेंगे।

मुर्गी पालन लोन योजना की योग्यता

  • आवेदक बिहार राज्य का निवासी होना ज़रूरी है।
  • मुर्गी फार्म खोलने के लिए नागरिक के पास ज़मीन होना ज़रूरी है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • कोई भी नागरिक व्यवास शुरू कर सकता है।
  • इस योजना के ज़रिये आवेदन करके नागरिक लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति पहले से ही मुर्गी फार्म चला रहा हो और वह दोबारा मुर्गी फार्म के लिए लोन लेगा, तो पात्र माना जाएगा।

बिहार मुर्गी पालन लोन योजना आवेदन करें

  • आपको पहले अपने करीबी सरकारी बैंक में जाना है।
  • इसके बाद आपको बैंक में से इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आपसे आवेदन फॉर्म में मालूम की गई जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको यह आवेदन फॉर्म जिस बैंक से प्राप्त किया है वही जमा करना है।
  • बैंक में बैठे अधिकारी द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज की जांच पड़ताल की जाएगी जिसके बाद आपको लोन प्रदान किया जाएगा।
  • इस तरह से आपको बैंक द्वारा लोन प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment