किसान मित्र योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, Haryana Kisan Mitra Yojana

Kisan Mitra Yojana | हरियाणा किसान मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन | Kisan Mitra Yojana Online Apply | Haryana Kisan Mitra Yojana

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए समय-समय पर विभिन प्रकार की योजना का संचालन किया जाता है इन योजना के माध्यम से किसानो के जीवन स्तर में वृद्धि करना है इसी दिशा में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा एक योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है जिसका नाम हरियाणा किसान मित्र योजना है राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानो को सभी कल्याणी योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन किसानो को प्रदान किया जाएगा जिनके पास दो एकड़ या इससे कम जमींन है दोस्तों आज हम आप सभी को Haryana Kisan Mitra Yojana 2022 से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप हरियाणा राज्य के किसान है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Haryana Kisan Mitra Yojana 2023

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए किसान मित्र योजना को शुरू किया गया है इस योजना के ज़रिये राज्य सरकार की सभी योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना में किसानो के साथ बागवानी, पशुपालन, डेरी, व आदि संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जैसे के हम सब जानते है देश भर में कोरोना वायरस की वजह से सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन लगा हुआ है जिसकी वजह से बहुत ही समस्याओ का सामना करना पढ़ रहा है इन सभी समस्या को धियान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Kisan Mitra Yojana 2022 शुरू करने का एलान किया गया है राज्य के इच्छुक किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा

Haryana Bhavantar Bharpai Yojana

किसान मित्र योजना का शुभारंभ

हरियाणा सरकार द्वारा 12 मार्च को वित्त वर्ष 2021–22 को बजट का एलान किया गया था। जिसके अंतर्गत हरियाणा किसान मित्र योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया था इस योजना का लाभ राज्य के उन किसानो को प्रदान किया जाएगा। जिसके पास 2 एकड़ या फिर उससे कम जमीन है इस योजना का लाभ किसानों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे-नकद निकासी,नकद जमा,बैलेंस पूछताछ,पिन परिवर्तन,नई पिन बनाना,मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक अनुरोध करना,आधार नंबर अपडेशन अनुरोध,मोबाइल नंबर अपडेशन और अन्य संबंधित सेवाओं प्रदान करके दिया जाएगा। Haryana Kisan Mitra Yojana के अंतर्गत बैंक के साथ साझेदारी में 1000 किसान एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे। राज्य के पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबंधित क्षेत्रों के किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते है इस योजना के माध्यम से 15 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान प्राप्त होगा। इस योजना के ज़रिये से राज्य के किसान सशक्त एवं सक्षम बन सकेंगे।

Haryana-Kisan-Mitra-Yojana-768x432-1

Haryana Kisan Mitra Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को सभी सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान करना है इस योजना के माध्यम से किसानो के साथ बागवानी, पशुपालन, डेरी, व आदि संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। Haryana Kisan Mitra Yojana के ज़रिये से राज्य को 15 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान मिलेगा। इस योजना की सहयता से प्रदेश के किसानो को अंतनिर्भर एवं सशक्त बनाया जाएगा। इस योजना के साथ मिलकर कार्य करने से किसानो की आये में वृद्धि प्राप्त होगी।

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana

हरियाणा किसान मित्र योजना-Key Highlight

 योजना का नाम हरियाणा किसान मित्र योजना
 शुरू की गई  मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
 लाभार्थी  प्रदेश के किसान
 उद्देश्य  सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्यक्ष रुप से   किसानों तक पहुंचाना।
 वर्ष  2022

Haryana-kisan-mitra-yojana-2

Benefits of Haryana Kisan Mitra Scheme

  • राज्य के छोटे किसानो , पशुपालकों, डेयरी, बागवानी आदि के क्षेत्र से जुड़े किसानो को हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उन किसानो को प्रदान किया जाएगा जिनके पास दो एकड़ या इससे कम जमींन है
  • इस योजना के साथ मिलकर कार्य करने से किसानो की आये में वृद्धि प्राप्त होगी।
  • Haryana Kisan Mitra Yojana के ज़रिये किसानो को राज्य सरकार की सभी योजनाओ का लाभ एक ही मंच पर प्रदान किया जाएगा।
  • चयन किसानो को कृषि तकनीकी एवं योजनाओं की ट्रेनिंग प्रदान कर कृषक मित्र के रुप में पहचान दी जाएगी।
  • राज्य सरकार की यह योजना किसानो को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी

हरियाणा किसान मित्र योजना योग्यत

  • लाभ्यर्थी हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • किसान के पास 2 एकड़ या इससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

आवेदन में उपयोग होने वाले ज़रूरी दस्तावेज़ की सूचि

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Haryana Kisan Mitra Yojana Online Registration

राज्य के इच्छुक किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हें बतादे सरकार द्वारा अभी सिर्फ हरियाणा किसान मित्र योजना को शुरू करने का एलान किया गया है आवेदन से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी को सावर्जनिक नहीं किया गया है जैसे ही राज्य सरकार द्वारा Haryana Kisan Mitra Yojana आवेदन से सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जाएगी। हम आप सभी को अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Conclusion

हमने आप सभी को Haryana Kisan Mitra Yojana से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment