हरियाणा चिराग योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं विशेषता, Haryana Chirag Yojana

Haryana Chirag Yojana | हरियाणा चिराग योजना ऑनलाइन आवेदन | Haryana Chirag Yojana Online Form

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए शिक्षा के स्तर को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जाते है जिसके अंतर्गत विभिन तरह की योजना को शुरू किया जाता है इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक कमज़ोर छात्रों के लिए हरियाणा चिराग योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के आर्थिक कमज़ोर परिवारों के बच्चो को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें बिना किसी समस्या के शिस्क्षा परैत हो सकेगी। राज्य का जो आर्थिक कमज़ोर परिवार का छात्र Haryana Chirag Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योकि इस लेख में उपलब्ध इस योजना से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण जानकारी आप सभी को प्रदान करने जा रहे है इसलिए सभी से निवेदन है कृप्या इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े।

image-183

Haryana Chirag Yojana 2023

राज्य सरकार द्वारा आर्थिक कमज़ोर परिवारों के बच्चो को मुफ्त शिक्षा प्रदान करें के लिए हरियाणा चिराग योजना को शुरू किया गया है इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जिनकी वार्षिक आये 1 लाख 80 हज़ार से कम है राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत कक्षा 2 से कक्षा 12वीं तक छात्रों को मुफ्त एडमिशन प्रदान किये जाएंगे जिसके अंतगत राज्य के 25 हज़ार बच्चो को शामिल किया जाएगा। सरकार ने इस योजना को शुरू करने के लिए नियम 134ए को ख़तम कर दिया है जिसके तहत सरकार कम आये वाले परिवार के बच्चो को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा पहले भी प्राइवेट स्कूलों के साथ कार्य किया है।

  • जिसमे प्राइवेट स्कूलों द्वारा योजना के तहत नए एडमिशन के लिए पहले ही अपनी सहमति दे दी है
  • मंत्रालय द्वारा राज्य के निजी स्कूलों में गरीब बच्चो को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया था जिसे चिराग योजना को आरम्भ करके अपने प्रतिबद्धता को सम्पूर्ण किया है।
  • Haryana Chirag Yojana का लाभ प्राप्त करने में वह छात्र सक्षम होंगे जिन्होंने पिछले साल सरकारी स्कूल से पास किये हो।
  • एडमिशन प्राप्त करने की तारीख निदेशालय द्वारा 21 जुलाई तय की गई है लेकिन उच्च अधिकारियों द्वारा एडमिशन की तिथि को आगे बड़ा दिया गया है।

Haryana Spray Pump Subsidy Scheme

 

Key Highlight हरियाणा चिराग योजना

योजना का नाम हरियाणा चिराग योजना
राज्य हरियाणा
किसके द्वारा शुरू की गई हरियाणा शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री
लाभार्थी हरियाणा के आर्थिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थी
उद्देश्य निःशुल्क शिक्षा प्रदान करना

हरियाणा चिराग योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

राज्य के आर्थिक कमज़ोर परिवार के बच्चो को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से हरियाणा चिराग योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से बच्चे सरकारी स्कूल से निजी स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कक्षा 2 से कक्षा 12 के छात्रों को शामिल किया जाएगा। राज्य का जो इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उन सभी छात्रों को Haryana Chirag Yojana लाभ प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana

Haryana Chirag Yojana के लाभ

  • राज्य के आर्थिक कमज़ोर परिवार के बच्चो को निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी
  • चिराग योजना की मदद से वंचित समूहों के युवाओं का नैतिक स्तर बढ़ाएगा।
  • निजी स्कूल बच्चों के लिए पब्लिक स्कूलों को बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं।

मैहतपूर्ण दस्तावेज़

  • लीविंग सर्टिफिकेट
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

चिराग योजना के तहत किसी स्कूल में एडमिशन कैसे प्राप्त करे 

  • छात्र केवल उन्ही स्कूल में एडमिशन प्राप्त कर सकता है जो प्रपत्र 6 के शामिल होगा।
  • छात्र को यदि पिछले वद्यालये प्रस्ताव दिया जाता है तो इस स्तिथि में प्रवेश तभी प्राप्त होगा जब छात्र डेटा मिस्ट पोर्टल पर अपनी जानकारी अपडेट करते है।

हरियाणा चिराग योजना का लाभ कितने छात्रों को प्रदान किया जाएगा

राज्य सरक़ार द्वारा 25 हज़ार छात्रों को मुफ्त एडमिशन प्रदान किया जाएगा।

कक्षा दूसरी 2370 छात्र
कक्षा तीसरी 2411 छात्र
कक्षा चौथी 2443 छात्र
कक्षा पांचवी 2384 छात्र
कक्षा छठी 2413 छात्र
कक्षा सातवीं 2400 छात्र
कक्षा आठवीं 2383 छात्र
कक्षा नवीं 2211 छात्र
कक्षा दसवीं 2174 छात्र
कक्षा ग्यारवीं 1858 छात्र
कक्षा बारवीं 1940 छात्र

Haryana Chirag Yojana Official Website

राज्य के इच्छुक छात्रों को थोड़ा समय इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना से सम्बन्धी ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं की गयी है जैस ही सरकार द्वारा जानकारी सावर्जनिक की जाती है हम आप सभीको अपने लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

Conclusion

हमने आप सभी को Haryana Chirag Yojana से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment