यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन प्रक्रिया

UP Free Smartphone Tablet Yojana Online Apply | UP Free Smartphone Yojana | उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना | यूपी मुफ्त टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | UP Free Tablet Yojana Online Registration | Free tablet for students

Table of Contents

हम सब अच्छे से जानते है की आज के समय पुरे देश में आधुनिक टेक्नोलॉजी बहुत तेज़ी से फ़ैलता जा रहा है। देश के शिक्षकों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए समय के साथ आधुनिक तकनीक होती जा रही है | कोरोनाकाल के वजह से आज के समय में शिक्षा छात्रों को इंटरनेट के जरिये से पढाई की जाने लगी है। परन्तु आज के समय में बहुत से छात्र ऐसे है जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में असमर्थ रहते है। इन बातो का धियान रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया ये निर्निये एक सफल पूर्वक साबित होगा और आने वाले समय मैं बहुत कारगर साबित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने  ऐसे सभी छात्रों के लिए यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभआराम किया है।

इस योजना के जरिये से प्रदेश के छात्रों को फ्री टेबलेट एवं स्मार्टफ़ोन प्रदान किये जायेंगे। आपको हम अपने इसआर्टिकल  के माध्यम से UP Free Tablet Yojana से आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त होगी। इसी के साथ जैसे – यूपी फ्री टेबलेट योजना उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, जरूरी दस्तावेज, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से भी जुडी सभी जानकारी अपने आर्टिकल  के माध्यम से प्रदान करेंगे।किर्पिया आखिर तक धियान पूर्वक पढ़े।

UP Free Smartphone Tablet Yojana

UP Free Smartphone Tablet Yojana

उत्तर प्रदेश के मुयख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 विधान सभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का  शुभआराम किया गया है।जो एक बहुत एहम फैसला लिया गया है। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के जरिये से राज्य के युवाओ  को फ्री स्मार्ट फ़ोन एवं लेपटॉप प्रदान किये जायेंगे। लकभग सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ 1 करोड़ युवाओं को प्रदान किया जायेगा। इस योजना को शुरु करने के लिए सरकार के द्वारा 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है।

युवाओ को इस योजना के अंतर्गत फ्री एक्सेस भी दिया जायेगा। टेबलेट एवं स्मार्ट फ़ोन के जरिये से राज्य के प्रत्येक छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। साथ ही सरकार के द्वारा प्रदान किये जाने वाले स्मार्ट फ़ोन एवं टेबलेट के माध्यम से युवाओ को नौकरी खोजने में भी आसानी होगी। इसके साथ उत्तर प्रदेश ने सभी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता देने की भी घोषणा की है।

9 लाख छात्रों को प्रदान किया जाएगा पहले चरण में टैबलेट और स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा दिसंबर 2021 को यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना को दोबारा शुरु किया गया है। आपको बता दे की इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दोबारा से शुरु किया गया है। इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा इसकी समीक्षा करके अधिकारियों को आवश्यक इंतज़ाम करने का निर्देश दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अपनी सरकार के पहले 100 दिन की कार्य सूची में स्थान प्रदान किया गया है। इसी के साथ सरकार के द्वारा जिला स्तर पर छात्रों को चिन्हित करने का काम भी किया जायेगा।

2 करोड़ युवाओं को आवंटित किए जाएंगे टेबलेट/स्मार्टफोन

जैसे की हम सब जानते है की उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना को शुरु किया गया था। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को चुनाव से पहले स्मार्टफोन एवं टेबलेट वितरित किये गए थे। आपको बता दे चुनाव आयोग के द्वारा इस योजना पर रोक लगा दी गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फिर एक बार उत्तर प्रदेश में इस योजना को शुरु किया जा रहा है। इन टेबलेट एवं स्मार्टफोन के माध्यम से छात्रों को विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवाए जायेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों को ताकिनी रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से अगले पांच वर्षो में यूपी के 2 करोड़ से अधिक छात्रों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट प्रदान की जाएगी। छात्रों को अब तक सरकार के द्वारा 2.45 लाख से अधिक स्मार्टफोन एवं टैबलेट छात्रों बाटे गए है।

योजना के माध्यम से विभिन्न जिलों को वितरित किए गए टेबलेट एवं स्मार्टफोन

जैसे की आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 97740 टैबलेट एवं 148238 से अधिक स्मार्टफोन छात्रों को बाटे गए है। जिसके अंतर्गत लखनऊ में सबसे ज़्यादा टेबलेट दिए गए है। लखनऊ में 16936, गोरखपुर में 11541, मुरादाबाद में 8518, सहारनपुर में 7617, आगरा में 9131, अलीगढ़ में 1199, फर्रुखाबाद में 4133 और प्रतापगढ़ में 5323 टेबलेट बाटे गए है। लखनऊ में 25770, अंबेडकरनगर में 24620, मुरादाबाद में 12990, सहारनपुर में 10776, एवं मुजफ्फरनगर में 10346 से छात्रों को अधिक से स्मार्टफोन बाटे गए है। यह प्रक्रिया उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी की निगरानी में पूरी पारदर्शिता एवं बिना किसी भेदभाव से शुरु की गई है। इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई समस्य नहीं आय इसके लिए जिलों को वितरण के लिए 720000 टेबलेट एवं 10,50,000 से अधिक स्मार्टफोन हस्तांतरित किये गए है।

UP Free Smartphone/ Tablet Yojana वितरण का पहला लेवल

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 25 दिसंबर 2021 को अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन के अवसर यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा प्रदेश के 1 लाख युवाओं को फ्री  टेबलेट एवं स्मार्ट फ़ोन प्रदान की जायेंगे। सरकार के द्वारा यह लेपटॉप एवं स्मार्टफ़ोन यूपी स्मार्टफ़ोन टेबलेट योजना के तहत  प्रदान किये जायेंगे। फ्री टेबलेट एव स्मार्टफोन का आयोजन अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम के अंतर्गत किया जायेगा। इस वितरण के दौरान राज्य के प्रत्येक जिले से बड़ी संख्या में छात्र भी उपस्थित होंगे। फ्री टेबलेट एव स्मार्टफोन योजना को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा प्रदेश के छात्रों को तकनिकी रूप से अपग्रेड करने के लिए शुरु किया गया है।

फ्री टेबलेट एव स्मार्टफोन योजना के जरिये से यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा प्रदेश के एक करोड़ छात्रों को फ्री मोबाइल एवं टैबलेट देने का एहम फैसला किया है। पहले लेवल में मुख्यमंत्री जी के द्वारा 60000 मोबाइल एवं 40000 टेबलेट 25 दिसंबर 2021 को वितरित किये जायेंगे। इस योजना के अंतिम वर्ष में के एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों के छात्रों को प्रतिमिक्ता प्रदान की जाएगी।

मुख्य विशेषता यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना

योजना का नाम Up Laptop Smart Phone Yojana 2021
किसने आरंभ की उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
लाभार्थियों की संख्या 1 Crore
उद्देश्य फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना
साल 2021
बजट 3000 करोड़ रुपए
राज्य उत्तर प्रदेश
आवेदन का प्रकार Online\ Offline
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द आ रहा है

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी को ऊपर बताया है हमने अपने इस आर्टिकल के जरिये से की इस यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का मैन महत्व सरकार के द्वारा छात्रों को फ्री टेबलेट एवं स्मार्टफ़ोन प्रदान करना है। स्मार्ट फ़ोन\टेबलेट के जरिये से छात्र अपनी शिक्षा को अच्छेव वह आसानी से प्राप्त कर सकेंगे साथ ही फ़िलहाल की चलती इस्थिति को देखते हुए यूपी सरकार  का लिया गया यह फैसला छात्रो की शिक्षा के लिए एहम साबित रहेगा। आने वाले समय में इन टेबलेट \ स्मार्ट फ़ोन के जरिये से छात्र अपने लिए नौकरी भी आसानी से खोज सकेंगे।

सरकार के द्वारा इस योजना के जरिये से छात्रों को फ्री एक्सेस भी प्रदान किया जायेगा। यूपी के सभी छात्रों को अपने लिए स्मार्ट फ़ोन\टेबलेट को खरीदने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योकि राज्य के सभी छात्रों को स्मार्ट फ़ोन \ टेबलेट सरकार के द्वारा मुफ्त में यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के जरिये प्रदान की जाएगी।

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य को वितरित किए जाएंगे टेबलेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा अभी कुछ समय पहले प्रदेश के ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा के कोर्स करने वाले छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुफ्त में प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी के द्वारा अब प्रदेश में स्थित 2204 सरकारी हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य को भी टेबलेट प्रदान करने की शुरुआत की गई है। सरकार के द्वारा हर एक स्कूलो को ₹10000 प्रदान किये जायेंगे। जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा 2 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। इन पटेबलेट के माध्यम से प्रधानाचार्य टेक्निकल रूप से मज़बूत होंगे।

किया जाएगा प्राथमिक वर्ग का निर्धारण

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। वह सभी कुशल कारीगर जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक आदि जैसी सेवाओं मित्र पोर्टल पर पंजीकृत है उनको भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। UP Tablet Yojana के माध्यम से वह नागरीक को बेहतर सुविधा प्रदान कर सकेंगे। यह बात की जानकारी मुख्यमंत्री जी के स्तर पर लिया जाएगा कि किस लाभार्थी वर्ग को टेबलेट प्रदान की जाएग एवं किस लाभार्थी वर्ग को स्मार्टफोन प्रदान किया जायेगा। समय-समय पर इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक प्रदान किया जायेगा।

टैबलेट एवं स्मार्टफोन टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

सैमसंग स्मार्टफोन 

मॉडल AO3/AO3s
रैम 3GB
रोम 32GB
प्रोसेसर ACTOCORE
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5000 MAH
स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता 1 TB

लावा स्मार्टफोन

मॉडल LE000Z93P (Z3)
रैम 3 GB
रोम 32 GB
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5000 MAH
स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता 16 GB

सैमसंग टेबलेट

मॉडल A7 Lite LTE-T225
रैम 3 GB
रोम 32 GB
प्रोसेसर ऑक्टा कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

लावा टेबलेट

मॉडल T81n
रैम 2 GB
रोम 32 GB
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

एसर टैबलेट

मॉडल Acer One 8 T4-82L
रैम 2 GB
रोम 32 GB
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना लाभ तथा विशेषताएं

  • यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना को आरम्भ  किया गया है।
  • UP के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान इस योजना को शुरु करने की घोषणा की गई है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के जरिये से राज्य के प्रत्येक छात्रों को टेबलेट एवं स्मार्ट फ़ोन प्रदान किये जायेंगे।
  • राज्य के 1 करोड़  छात्रों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाया जायेगा।
  • यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना को शुरु करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 3000 करोड़ रुपए बजट निर्धारित किया गया है।
  • यूपी टेबलेट \ स्मार्ट फ़ोन का लाभ राज्य के ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत फ्री डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जायेगा।
  • छात्र इस टेबलेट एवं स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से अपनी शिक्षा को आसानी से  प्राप्त कर सकेंगे।
  • सरकार के द्वारा प्रदान किये गए स्मार्ट फ़ोन \ टेबलेट के माध्यम से छात्र अपने लिए नौकरी भी खोज सकते है।

योग्यता एव महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • रेगिस्ट्रश  करने वाला वियक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन करने वाला वियक्ति Studied in Graduation, Post Graduation, Technical or Diploma होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • बैंक खाता डिटेल्स
  • पासपोर्ट  आकर फोटो
  • मोबाइल नंबर

छात्रों के लिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कही पर भी पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है।
उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के छात्रों स्मार्ट एवं टेबलेट प्रदान करने के लिए विभिन प्रकार की आईडीई बनाई जाएगी।
अगर किसी छात्र से कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत धनराशि को कहता है तो इस बात की सुचना छात्रों को देनी होगी।
यूपी फ्री टेबलेट एवं स्मार्ट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को अपने छात्र नामांकन डाटा प्रदान करना होगा जिसको पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।
अगर किसी छात्र की किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी होती है तो इस बात जानकारी छात्र अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते है।
छात्रों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन की स्थिति से संबंधित जानकारी छात्रों को s.m.s. द्वारा प्रदान की जयेगी |

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

UP-Tablet-Yojana-2022-768x355-1

  • इसके पश्चात आपको अब यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • आपसे इस आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरना होगा।
  • अपने जरुरी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा।
  • अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आप इस प्रकार से यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लॉगिन प्रक्रिया

  • आवेदक को इस योजना के अंतर्गत Sign In करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद अब निम्लिखित उपयोगकर्ता प्रकार में से अपने प्रकार का चयन करना होगा।
  • अपर मुख्य सचिव – IID
  • यूपीडेस्को
  • विभाग (प्राविधिक शिक्षा विभाग/उच्च शिक्षा विभाग/चिकित्सा शिक्षा विभाग/व्यवसायिक शिक्षा विभाग/अन्य)
  • जिला प्रशासन
  • विश्वविद्यालय/बोर्ड/सोसाइटी/परिषद
  • महाविद्यालय/संस्था/विश्वविद्यालय परिसर/प्रशिक्षण केंद्र/जिला ऑडियोगिक आयुक्त
  • यूजर आई डी, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

UP-Tablet-Yojana-2022-768x355-2

  • आप अब साइन इन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके पश्चात आपके सामने Dashboard खुलकर आ जायेगा।
  • अब आपके सामने सॉफ्टवेयर की प्रक्रिया सञ्चालन की जाएगी।
  • अगर आप पासवर्ड भूल गए है तो इस स्थिति में आप Forgot Password के लिंक पर क्लिक करेंगे संबंधित फील्डो में अपना प्रकार तथा User Id दर्ज करनी होगा। जिसके पश्चात आपके Mobile Number या Email Id पर आएगा। अब आपको यह ओटीपी बॉक्स में भरना होगा। जिसके बाद आप अपना पासवर्ड Password Reset कर सकेंगे।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना सूचि  देखने का प्रोसेस

  • आवेदन वियक्ति को सबसे पहले यूपी के मुखिये मंत्री जी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद  आपके सामने होम पेज खुल जायेगा
  • अब आपको इसके बाद यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अब यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना सूचि के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • फिर इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • फिर आपको अब अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने ब्लॉक सेलेक्ट करेंगे।
  • आप अब व्यू लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके पश्चात आपके सामने यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना लिस्ट ओपन आ जाएगी।

सर्विस सेंटर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

up-free-tablet-yojana-768x289-1

  • लावा सर्विस सेंटर
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार चयन करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आप इस पेज पर सर्विस सेंटर से संबंधित जानकारी देख सकते हो |

Leave a Comment