राजस्थान महिला निधि योजना 2023: आवेदन एवं पात्रता, Rajasthan Mahila Nidhi Yojana

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana Online Registration | राजस्थान महिला निधि योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता, एवं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने लिए समय-समय पर विभिन प्रकार के निरंतर प्रियस किए जाते है जिसके अंतर्गत अलग-अलग तरह की योजनए एवं अभियान का संचालन किया जाता है ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा 26 अगस्त 2022 महिला समानता दिवस पर राज्य की महिलाओ के लिए राजस्थान महिला निधि योजना का शुभारम्भ किया है जिसके माध्यम से राज्य की महिलाओ को उद्योग के क्षेत्र में आगे देने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। राज्य की जो इच्छुक महिलाएं Rajasthan Mahila Nidhi Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख में उपलब्ध इस योजना से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारी आपके लाभकारी साबित होने वाली है जो आपको इस योजना का लाभ उठाने में सहयता प्रदान करेगी।

image-384-768x768

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana 2023

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ के लिए 26 अगस्त 2022 को महिला समानता दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते समय राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा महिला निधि योजना की शुरुआत की गयी है इस योजना की सहायता से राज्य के स्वयं सहायता समूहों को उद्योग के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए लोन प्रदान करा जाएगा। राजस्थान राज्य तेलंगाना राज्य के बाद दूसरा राज्य बना है जहा महिला निधि की स्थापना हुई है राज्य सरकार की Rajasthan Mahila Nidhi Yojana के माध्यम से जो इच्छुक नागरिक 40 हज़ार रुपए तक का लोन प्राप्त करना चाहते है उन्हें केवल 48 घंटो में प्रदान कर दिया जाएगा। अगर 40 हज़ार से अधिक का लोन लेना चाहते है तो इस स्तिथि में 15 दिन समय सिमा के भीतर आवेदित सदस्य के समूह के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

  • इस समय राज्य के अंदर 33 जिलों के अंतर्गत 270000 स्वयं सहायता समूह गठन किए गए है।
  • इन स्वयं सहायता समूह के अंदर राज्य के 30 लाख परिवार शामिल है और 2022-23 में  50,000 स्वयं सहायता समूह बनाने के लिए प्रस्तावित है।
  • इन 50 हज़ार स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत राज्य के 6 लाख परिवार शामिल किए जाएंगे। महिला निधि योजना रज्य के 36 लाख परिवारों आवशकता के हिसाब से लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

Palanhar Yojana Rajasthan

राजस्थान महिला निधि योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

राज्य की महिलाएं एवं स्वयं सहायता समूह को उद्योग के क्षेत्र के में बढ़ावा देने के उद्देश्य से महिला निधि योजना को शुरू किया गया है यह योजना महिलाओ को उद्योग में बढ़ावा देगी जिससे रोजगार में वृद्धि प्राप्त होगी। इस योजना के ज़रिये राज्य की महिलाओ को बैंकों द्वारा लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 26 महिला समानता दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते वक्त कहा है ‘ कि महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए केवल कानून ही काफी नहीं है उनके साथ समानता के व्यवहार के लिए सामाजिक सोच में बदलाव की जरूरत है। इसी सोच में बदलाव करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राज्य की महिलाओ के लिए Rajasthan Mahila Nidhi Yojana का संचालन किया’ है जिससे महिलाओ की आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सके और वह एक खुशहाल जीवन यापन कर सके।

Rajasthan Work From Home Yojana

Highlight Of Mahila Nidhi Yojana

योजना का नाम Rajasthan Mahila Nidhi Yojana
आरंभ की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थी बजट 2022-23 में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के माध्यम से
लाभार्थी स्वयं सहायता समूह से जुड़े परिवार
उद्देश्य उद्योग के लिए ऋण प्रदान करना
लाभार्थी परिवार लगभग 36 लाख
साल 2022

राजस्थान महिला निधि योजना के लाभ एवं विशेषता

  • राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ के लिए 26 अगस्त 2022 को महिला समानता दिवस पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते समय राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है।
  • Rajasthan Mahila Nidhi Yojana की घोषणा बजट 2022-23 के समय राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के ज़रिये से की गयी थी।
  • इस योजना के माध्यम से जो इच्छुक नागरिक 40 हज़ार रुपए तक का लोन प्राप्त करना चाहते है उन्हें केवल 48 घंटो में प्रदान कर दिया जाएगा। अगर 40 हज़ार से अधिक का लोन लेना चाहते है तो इस स्तिथि में 15 दिन समय सिमा के भीतर आवेदित सदस्य के समूह के बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।
  • इस समय राज्य के अंदर 33 जिलों के अंतर्गत 270000 स्वयं सहायता समूह गठन किए गए है इन स्वयं सहायता समूह के अंदर राज्य के 30 लाख परिवार शामिल है। जिन्हे योद्योग के ज़रूरत के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • 2022-23 में  50,000 स्वयं सहायता समूह बनाने के लिए प्रस्तावित है इन 50 हज़ार स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत राज्य के 6 लाख परिवार शामिल किए जाएंगे।
  • राज्य के मुख्यमंत्री जी का कहना है कि यह योजना महिलाओं की आर्थिक उन्नति के लिए मील का पत्थर साबित होगी।
  • राजस्थान राज्य तेलंगाना राज्य के बाद दूसरा राज्य बना है जहा महिला निधि की स्थापना हुई है।

Rajasthan Sampark Portal

महिला निधि योजना के तहत योग्यता एवं आवेशक दस्तावेज

  • राजस्थान की महिला स्वयं सहायता समूह ही इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Mahila Nidhi Yojana Registration

राज्य के जो इच्छुक स्वयं सहायता समूह इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उन्हें बतादे राज्य सरकार द्वारा अभी सिर्फ योजना को शुरू किया गया है आवेदन से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की सुचना को सावर्जनिक नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से सम्बन्धी सुचना को सावर्जनिक किया जाएगा। हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अगवत करेंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कृप्या हमारे आर्टिकल के साथ अवश्य जुड़े रहे।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को Rajasthan Mahila Nidhi Yojana से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment