Rajasthan Free Tablet Yojana 2022: राजस्थान फ्री टैबलेट योजना, पात्रता एवं ज़रूरी दस्तावेज़

Rajasthan Free Tablet Yojana | राजस्थान फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Free Tablet Yojana Online Registration | राजस्थान फ्री टेबलेट योजना फॉर्म

राजस्थान सरकार राज्य के छात्रों को शिक्षा में वृद्धि प्राप्त करने के विभिन प्रकार की योजना का संचालन कर प्रोत्साहित किया जाता है इसी क्रम में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा वाले 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान करने के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान किया है जिसके माध्यम से छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे वह आसानी से शिखा प्राप्त कर सके। छात्रों को मुफ्त टेबलेट का लाभ मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को फ्री टेबलेट दिए प्रदान किया जाएगा। इस टैबलट के अंतर्गत 3वर्ष के लिए मुफ्त इंटरनेट डाटा भी प्रदान किया जाएगा। जिससे छात्रों को इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए परेशान नहीं होना पढ़े। दोस्तों आइए हमरे साथ जानते है Rajasthan Free Tablet Yojana से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारिया जो आपको लाभ प्राप्त करने में सहता प्रदान करेगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान करने के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान किया है जिसके माध्यम से राज्य के 8वीं,10वीं और12वीं कक्षा के छात्रों को प्रतिभावा मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। और यह टेबलेट मेरिट के आधार पर वितरण किये जाएंगे। जिसमे हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों शामिल किया जाएगा। इसी के साथ टैबलट में इंटरनेट कनेक्टिविटी 3वर्ष के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। सरकार द्वारा इस वर्ष 93000 टैबलट प्रदान करने का टारगेट तय किया हुआ है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्रदान किया जा सके। Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत किसी भी तरह की प्रतिशत सीमा को निर्धारण नहीं की गयी। जो छात्र बोर्डपरीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करता है उन्हें प्रोत्साहित करने करने टैबलट प्रदान करेगी।

image-227

Rajasthan Free Tablet Yojana Overview

योजना का नाम राजस्थान फ्री टैबलेट योजना
घोषित की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्य निशुल्क स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ छात्रों को प्रदान करना
साल 2022
राज्य राजस्थान
टेबलेट की संख्या 93000
अधिकारिक वेबसाइट अभी ज्ञात नहीं है

 

फ्री टेबलेट योजना राजस्थान का उद्देश्य क्या है।

राज्य के छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुफ्त टेबलेट योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान की जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया है कि “पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी। पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बन्द कर दिया था। युवाओं के हित में हम पुनः इस योजना को शुरू कर रहे हैं। बीते 3 वर्षों में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस वर्ष टैबलेट वितरित किए जाएंगे”। वह अपने घर पर रहकर ही शिक्षा से जुड़ी तरह-तरह की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में उनका

Rajasthan Free Tablet Yojana Benefits And Features

  • मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में छात्रों को मुफ्त टेबलेट प्रदान करने के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का एलान किया है
  • Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से राज्य के 8वीं,10वीं और12वीं कक्षा के छात्रों को प्रतिभावा मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • यह टेबलेट मेरिट के आधार पर वितरण किये जाएंगे। जिसमे हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को शामिल किया जाएगा।
  • टैबलट में इंटरनेट कनेक्टिविटी 3 वर्ष के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।
  • गहलोत सरकार ने फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से अपने पिछले कार्यकाल में भी मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट दिए थे लेकिन गहलोत सरकार के सत्ता से हट जाने के बाद पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था।
  • छात्रों को इस योजना के तहत कोई आवेदन करने की आवशकता नहीं होगी। क्योंकि सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होने के बाद ‌ रिजल्ट आने पर मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को टेबलेट दिए जाएंगे।
  • इस साल लगभग इस योजना के माध्यम से 93000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • छात्र इस योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करके अपनी प्रतिभा और योग्यता को ओर अच्छे से निखार सकेंगे।
  • राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के माध्यम से सभी बच्चे अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे से अच्छे अंक लाने के लिए तैयारी करेंगे। जिससे राज्य में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत पात्रता एवं ज़रूरी दस्तावेज

  • लाभ्यर्थी छात्र राजस्थान का मूल निवासी होना ज़रूरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र ही प्राप्त कर सकेंगे।
  • परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत आना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया।

राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह का आवेदन नहीं करना होगा। क्योकि इस योजना का लाभ छात्रों को मेरिट के आधार लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को मुफ्त स्मार्ट टेबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ प्रदान किए जाएंगे। अगर आप राजस्थान राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र है और आपको अपना रिजल्ट घोषित होने के बाद हर कक्षा के पहले 9300 विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार की जाएगी। इस सूचि के माध्यम जिन छात्रों का नाम इस सूचि में आता है केवल उनको उन छात्रों को ही इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment