प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा 2023: PM Awas Yojana Me Kitna Paisa Milega

Pradhan Mantri Awas Yojana Me Aapko Kitna Paisa Milega | Pradhan Mantri Awas Yojana Me Kitna Paisa Milega 2022-203 | प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा | प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में कितना पैसा मिलता है | प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है | प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे

जैसे के हम सभ जानते है नागरिको जीवन यापन करने के लिए आवास का होना बेहद ज़रूरी है बिना आवास के रहना बेहद कठिन हो जाता है जिस वजह से नागरिको झोपड़ी जुग्गी में रहकर जीवन यापन करना पड़ता है इस समस्या को समाप्त करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा दशभर के बेघर नागरिको के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का आरम्भ किय गया था जिसके माध्यम से लाभ्यर्थीयो को उनका आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे नागरिक सरलता अपना आवास बनवा सके। आज हम जानेंगे Pradhan Mantri Awas Yojana Me Aapko Kitna Paisa Milega इससे सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो इच्छुक नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा से सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करना चाहता है वह इस को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभकारी सभी होने वाली है।

pm aawas-yojana-me-apko-kitna-paisa-milega

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है इस योजना के माध्यम से बेघर आर्थिक कमज़ोर गरीब नागरिको उनका आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे वह नागरिक अपने लिए आवास बनवा सके। क्योंकि नागरिक को अपना जीवन यापन करने के लिए घर अतियंत ज़रूरी है बिना घर के नागरिको जीवन यापन करने के बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है इस कठिन समस्या की वजह से इस योजना का आरम्भ किया गया था इसके अलावा इस योजना में स्वच्छता को भी प्राथमिकता प्रदान की गई हैं जिसके माध्यम से घरो में शौचालय बनाने के लिए सरकार द्वारा 12000 रु की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ताकि पक्के घर के साथ-साथ एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करें।

Viklang Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले रुपयो का मूल्याकंन

भारत सरकार द्वारा इंदिरा आवास योजना का बदल कर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया था जिसके अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि को बढ़ा कर ज़्यादा कर दिया गया है इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया था। हमारा मूल्यांकन इस प्रकार है।

  • बी.पी.एल परिवारो को सहायता के तौर पर मिलने वाली राशि

पीएम आवास योजना के माध्यम से बी.पी.एल कार्ड परिवारों को पहले 45 हज़ार रुपए प्रदान किये जाते थे जिसे अब बढ़ा कर 70 हज़ार रूप कर दिया गया है।

  • ग्रामीण अंचल में मिलने वाली राशि

इस समय गरीब परिवारों को जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते है उन्हें घर बनाने के लिए 70,000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है लेकिन संकटग्रस्त क्षेत्रो में यही राशि 74 हजार तय की गई हैं।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वच्छता के लिए दी जाने वाली राशि

इसके अलावा इस योजना में स्वच्छता को भी प्राथमिकता प्रदान की गई हैं जिसके माध्यम से घरो में शौचालय बनाने के लिए सरकार द्वारा 12000 रु की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ताकि पक्के घर के साथ-साथ एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

  • ब्याज से मुक्त सहायता राशि

अगर लाभ्यर्थी 70 हज़ार रूपक लोन प्राप्त करता है तो वह बिना किसी ब्याज दर के। वहीं शहरी क्षेत्र में 70 हजार रुपयों का लोन लेने पर आपको नाम-मात्र का ब्याज दर देना होगा।

  • होम-लोन पर मिलने वाली राशि

यदि कोई नागरिक इस योजना के तहत लोन प्राप्त करता है तो वह 2.67 लाख रुपयों की बचत कर सकते है इसके अलावा नागरिक 3.5 करोंड़ रुपयों का लोन तुरन्त प्राप्त कर सकते हैं।

  • मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रो में मिलने वाली राशि

इस योजना के माध्यम से मैदानी क्षेत्र के नागरिको को120000 रुपए प्रदान किये जाते है और जो नागरिक पहाड़ी राज्य और परेशानी वाले क्षेत्र के है उन्हें 130000 रुपए प्रदान किये जाते है।

PM AWAS Yojana Official WebsiteClick Here

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना राशि से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment