PM SHRI School Yojana 2022: पीएम श्री योजना, उद्देश्य एवं खास बात

PM Shri Yojana | PM Shri Schools Yojana | पीएम श्री योजना ऑनलाइन आवेदन | PM SHRI School

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देशभर के पुराने स्कूलो को नई तरह से अपग्रेड करने के लिए पीएम श्री योजना को शुरू करने का एलान किया है इस योजना को शुरू करने की जानकरी प्रधानमंत्री जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 टीचर्स डे के अवसर पर ट्वीट के माध्यम से प्रदान की है इस ट्वीट में माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा है की “आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है Prime Minister School for Rising India (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14,500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। इन स्कूलों को एक मॉडल के रूप में तैयार किया जाएगा जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी शामिल की जाएगी। दोस्तों PM Shri Yojana से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

image-57

PM SHRI Yojana 2022

देश भर में पुराने स्कूलों को नयी तरह से अपग्रेड करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम श्री योजना का शुभारम्भ किया गया है इस योजना के तहत देश के 14,500 पुराने स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा। इस योजना के ज़रिये अपग्रेड कर शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका दिया जायेगा। और वीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास,खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष तोर से ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के द्वारा अपने ट्वीट के माध्यम से यह बताया है की राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है मुझे यकीन है कि पीएम श्री स्कूल NEP की भावना से पूरे भारत के लाखों छात्रों को लाभान्वित करेंगे। PM SHRI Yojana 2022 के माध्यम से पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। देश भर के हर एक ब्लॉक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल को स्थापित किया जाएगा। और साथ ही देश के हर जिले के एक सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी को इस योजना में जोड़ा जाएगा।

PM Kisan Refund List Online Check

PM SHRI School Scheme Key Hightlight

योजना का नाम पीएम श्री योजना
घोषित की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
घोषित तारीख 5 सितंबर 2022 टीचर्स डे पर
उद्देश्य भारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना
कितने स्कूल अपग्रेड किए जाएंगे 14,500 स्कूल
साल 2022
योजना की केटेगरी केंद्र सरकारी योजना

पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों का होगा अपग्रेडेशन

PM SHRI Yojana के माध्यम से देश भर के 14,500 पुराने स्कूलों नई प्रकार से अपग्रेडेशन करना है इन स्कूलों को अपग्रेड करते समाया आधुनिक सुंदर ढांचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर विशेष तोर से धियान केंद्रित किया जाएगा। इन स्कूलों का अपग्रेड केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर किया जाएगा जो देश भर के विभिन राज्यों में स्थापित होंगे। PM SHRI Yojana के माध्यम से जो अपग्रेड करने में का खर्च आएगा वह सभी खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और राज्य सरकार इस योजना के कार्य की देखरेख की जिम्मेदारी सोपि जाएगी।पीएम श्री योजना के तहत किए गए अपग्रेड से आम लोगो के बच्चो को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी। जो उनके आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करेगा।

Khud Kamao Ghar Chalao Yojana

पीएम श्री योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य

पीएम श्री योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश भर के 14,500 पुराने स्कूलों नई प्रकार से अपग्रेड किया जाएगा। जिससे छात्रों को स्मार्ट शिक्षा प्रदान की जाएगी। PM SHRI Yojana के माध्यम से किए गए स्कूल के अपग्रेड में  नेशनल एजुकेशन पालिसी के सभी अवयव की झलक दिखाई देगी‌ और यह अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे। इन स्कूलों में अपग्रेड में राष्टीय एजुकेशन पालिसी की सभी अवयव की झलक देखने को प्राप्त होगी और यह अनुकरणीय स्कूलों की तरह कार्य करेंगे। साथ में स्कूलों का मार्ग दर्शन किया जएगा। देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा यह कहा गया है “इन स्कूलों का उद्देश्य सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास होगा बल्कि 21वी सदी के कौशल की जरूरतों के अनुरूप समग्र और पूर्ण विकसित नागरिकों का निर्माण करना भी है।” इस योजना की सहायता से देश उन गरीब परिवारों के बच्चे भी स्मार्ट शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में एक नई पहचान प्राप्त होगी।

Kisan Rath Mobile App Download

PM SHRI School में क्या-क्या खास होगा

  • इस योजना के ज़रिये देश भर के जिन-जिन स्कूलों का अपग्रेड कए गए श्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट शिक्षा और आधुनिक ढांचा होगा।
  • पीएम श्री स्कूलों में नेशनल एजुकेशन पालिसी के अवयव की झलक देखने को प्राप्त होगी।
  • PM SHRI Yojana के तहत अपग्रेड किए गए स्कूल अपने आस पास के स्कूलों के मार्ग दर्शन में सहयोग करेंगे।
  • पीएम श्री स्कूलों में प्राइमरी से प्री प्राइमरी तक शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • पीएम श्री स्कूलों में अत्याधुनिक लैब भी बनाई जाएगी। जिससे स्कूल के छात्रों को किताबी पढाई के साथ प्रैक्टिस से भी शिकाय जा सके।
  • प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चो का शारीरिक विकास करने के लिए खेल पर भी विशेष धियान केंद्रित  किया जाएगा।
  • आधुनिक ज़रूरतों के अनुसार इन स्कूलों से अपग्रेड किया जाएगा। जिससे बच्चों की आधुनिक आवशक्ताओ को पूरा किया जा सके।

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को पीएम श्री योजना से सम्बंदित जानकारी प्रदान की है,अगर अभी भी आपको कसी भी तरह की कोई परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment