महाराष्ट्र नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें 2023- NREGA Job Card List Maharashtra

NREGA Job Card List Maharashtra:- भारत सरकार द्वारा देश के ग्रामीण इलाको के आर्थिक कमज़ोर नागरिको को रोजगार प्रदान करने के लिए साल 2005 में मनरेगा योजना की शुरु किया गया था जिसके माध्यम से नागरिको को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है इसकी सहयता से ग्रामीण इलाको के नागरिको को 100 दिन का रोजगार गारंटी के साथ प्रदान किया जाता है और हर महीने वेतन भी दिया जाता है ऐसे ही महाराष्ट्र राज्य के जिन ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको ने अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया हुए है उन सभी लाभ्यर्थीयो की सूचि को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है जिससे आवेदक नरेगा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जांच सकते है राज्य के जो इच्छुक नागरिक Maharashtra NREGA Job Card List के अंतर्गत अपना नाम जांचना चाहते है वह इस लेख में उपलब्ध नाम जांचने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को आखिर तक अवश्य समजे।

image-90

Table of Contents

NREGA Job Card List Maharashtra 2023

देश के ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिक नागरिको के लिए भारत सरकार द्वारा मनरेगा योजना को शुरू किया गया गया था जिससे बेरोजगार नगरको को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। जिसके माध्यम से श्रमिक नागरिक निवास के 5 किलोमीटर के अंदर 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी दी जाती है साथ ही एक बेहतर वेतन भी प्रदान किया जाता है जिससे नागरिको के जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाला वेतन नागरिको के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है राज्य के जो इच्छुक नरेगा श्रमिक नागरिक अपना नाम चेक करना चाहता है वह ऑनलाइन के माध्यम से नरेगा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर NREGA Job Card List Maharashtra में आपने नाम चेक कर सकते है।

Maharashtra Free Silai Machine Yojana

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट महाराष्ट्र (जिलेवार सूचि )

Ahmednagar Nagpur
Akola Nanded
Amravati Nandurbar
Aurangabad Nashik
Beed Osmanabad
Bhandara Palghar
Buldhana Parbhani
Chandrapur Pune
Dhule Raigad
Gadchiroli Ratnagiri
Gondia Sangli
Hingoli Satara
Jalgaon Sindhudurg
Jalna Solapur
Kolhapur Thane
Latur Wardha
Mumbai City Washim
Mumbai Suburban Yavatmal

NREGA Job Card List Amravati

महाराष्ट्र राज्य के नरेगा योजना के लाभ्यर्थी को अगर शिकायत दर्ज करनी है तो वह इच्छुक नागरिक नरेगा पोर्टल की मदद से शिकायत दर्ज कर सकते है और शिकायत दर्ज करने के बाद अपनी शिकायत की स्तिथि की जांच भी कर सकते है इसी के साथ लाभ्यर्थी नागिक  नरेगा पोर्टल की सहयता ऑनलाइन नरेगा पेमेंट से सम्बन्धी जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट @nrega.nic.in के माध्यम से प्राप्त कर सकते है राज्य के नागरिक अपने नाम की जांच करने करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर जाने की आवशकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से नागरिक सूचि के नातर्गत अपना नाम चेक कर सकते है नरेगा कार्य में कोई समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए पोर्टल का उपयोग कर सकतेहै जिससे कार्य को आसानी से किया जा सके।

Maharashtra Rojgar Hami Yojana

नरेगा जॉब कार्ड ऑफिशल पोर्टल @nrega.nic.in

राज्य के नरेगा जॉब कार्ड धारक नागरिक इस ऑनलइन पोर्टल की सहयता से नरेगा पेमेंट चेक करने के साथ हाजिरी और मस्टररोल को भी आसानी से देख सकते है या अगर किसी नागरिक को शिकायत दर्ज करनी है तो वह भी इस पोर्टल की सहयता से कर सकते है और शिकायत दर्ज करने के बाद अपनी शिकायत की स्तिथि की जांच भी कर सकते है राज्य के नागरिक को किसी भी सरकारी दफ्तर जाने की आवशकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से नागरिक घर बैठे इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते है।

NREGA MAHARASHTRA Job Card List Benefits

  • राज्य के नागरिक को नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी ,
  • राज्य के जिन नागरिको का नाम महाराष्ट्र नरेगा जॉब कार्ड सूचि में आएगा। सिर्फ उन्हें ही विगत वर्ष में मनरेगा योजना के तहत 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये से नागरिको के समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी।
  • महाराष्ट्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले सभी श्रमिक ऑनलाइन तरीके से NREGA Job Card List Maharashtra में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

NREGA Job Card List Maharashtra Online Check

  • जो इच्छुक लाभ्यर्थी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट महाराष्ट्र के अंतर्गत अपना नाम जांचना चाहता है उसको सबसे पहले मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • फिर इसके बाद आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।

image-9-1024x434

  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर जनरेट रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करना है।

image-107

  • जैसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने राज्यों की सूचि खुलकर आ जाएगी।
  • इन सभी राज्यों में से आपको महाराष्ट्र राज्य का चयन करना है।

image-108

  • अब आपको अपने जिले, ब्लॉक, पंचायत का नाम दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा।

image-109

  • इसके बाद आपको एंप्लॉयमेंट रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने जॉब कार्ड एवं श्रमिकों की सूचि खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूचि में से आपको अपने नाम के आगे जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा।

image-110

हेल्पलाइन नंबर

  • THE MAHATMA GANDHI NATIONAL RURAL EMPLOYMENT GUARANTEE ACT 2005 (MGNREGA)
  • Ministry of Rural Development – Govt Of India
  • Krishi Bhavan
  • Dr. Rajendra Prasad Road
  • New Delhi – 110001 INDIA
  • Compline Toll Free No:- 1800111555

Conclusion

दोस्तों हमने आप सभी को NREGA Job Card List Maharashtra से सम्बन्धी सभी महत्पूर्ण से आप सभी को अगवत कर दिया है। यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट www.yojanawale.com में आने लिए आपका धन्यवाद, और नई अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment