Delhi Scholarship Scheme 2023: Online Apply, पात्रता एवं लाभ

Delhi Scholarship Scheme:- दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए विभिन प्रकार की योजना को शुरू किया जाता है। ताकि छात्रों को उन योजना का लाभ प्रदान करके शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी की जा सके। ऐसे ही एक योजना का एलान किया गया है। जिसका नाम दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम है। योजना की मदद से छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। क्योकि बहुत से छात्र आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के वजह से अपनी शिक्षा को प्राप्त नहीं कर पते है। बिच में ही शिक्षा को अधूरा छोड़ देते है। राज्य सरकार द्वारा Delhi CM Scholarship Scheme की मदद से छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेगा। और जीवन को बेहतर बना सकेंगे। कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना से जुडी सभी सम्पूर्ण जानकारी से आप सभी को अगवत करेंगे।

Delhi-Scholarship-Scheme

Table of Contents

Delhi Scholarship Scheme 2023

दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के जिन परिवार की सालाना आये 1 लाख रुपए या इससे कम है। तो उनके बच्चो की 100% फीस के बराबर स्कालरशिप प्रदान की जाएगी। और जिन परिवारो को वार्षिक आये 1 से 2.5 तक बिच है। इनके बच्चो को 50% फीस के बराबर प्रदान की जाएगी। और जिनकी 2.5 से 6 लाख आय वाले वाले परिवार के बच्चो 30% स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा ये भी फैसला लिया गया है के CBSE की परीक्षा के लिए जो 1,500 रूपये देनी पड़ती थी,तो वे फीस भी अब छात्रों से नहीं ली जाएगी।

Delhi Pani Bill Mafi Yojana

दिल्ली स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा राज्य के छात्रों के लिए जल्द ही सीएम स्कूलरशिप स्कीम को शुरू करने वाले है। उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया जी द्वारा इसकी जानकारी ट्विटर दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम राज्य की जनता को जागरूक करा है।

Delhi Awas Yojana

Delhi Scholarship Scheme Highlights

योजना का नाम दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम
शुरू की गयी मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा
घोषणा किसने की शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया जी ने
प्रारम्भिक घोषणा जून 2019
लांच की दिनांक जल्द ही उपलब्ध
लक्षित लाभार्थी गरीब परिवार के बच्चे
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

Delhi Scholarship Scheme मुख्य विशेषताएंऔर लाभ

  • राज्य के जिन छात्रों परिवारों की आये 1 लाख रुपए या उससे कम है। उन छात्रों को दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम के ज़रिये से 100% राशि स्कालरशिप के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • राज्य आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्र जो अपनी शिक्षा को प्राप्त करना चाहते है। वह सभी छात्र इंजीनियर, मेडिकल, ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढाई कर सकेंगे।
  • Delhi CM Scholarship Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा बिना बियाज़ के शिक्षा लोन देने की योजना बना रही है।
  • CBSE परीक्षा में दिए जाने वाले 1500 रुपए अब दिल्ली सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

Delhi Bazar Portal

दिल्ली स्कालरशिप स्कीम के ज़रूरी दस्तावेज और पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के निवासी छात्र योग्य है। और जो दिल्ली ही के स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करते है।
  • आवेदक के पास बीपीएल राशन कार्ड होना ज़रूरी है।
  • निवास प्रमाण प्राप्त
  • आये प्रमाण पात्र
  • फाइनल एग्जाम की मार्क्स-शीट या सर्टिफिकेट
  • बैंक खता पासबुक
  • एडमिशन के दस्तावेज़ भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने में ज़रूरी होसकते है। दस्तवेज़ द्वारा ही सुनुचित किया जायेगा। अभ्यर्थी ने मेरिट के आधार पर प्रवेश लिया है।

मुख्यमंत्री स्कालरशिप स्कीम दिल्ली अप्लाई ऑनलाइन

दिल्ली सरकार द्वारा अभी सिर्फ दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम को शुरू करने का एलान किया गया है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत जल्द ही आवेदन ओफिसिअल वेबसाइट को शुरू किया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा जैसे ही आवेदन से जुडी कोई भी जानकारी सजा की जाती है। तो हम आप सभी को अपने लेख के माध्यम से अगवत करेंगे। कृप्या हमारे लेख से जुड़े रहे।

Conclusion

हमने आप सभी को दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम से जुडी जानकारी से आप सभी को अगवत कर दिया है यदि फिर भी आपको कसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप कमेंट के ज़रिये से मालूम कर सकते है। आपका एक एक कमेंट हमारे लिए बहुत मायने रखता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Leave a Comment